[ad_1]

हाइलाइट्सयूपी के लोक निर्माण विभाग के मंत्री जितिन प्रसाद और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की बैठककेंद्र सरकार ने यूपी में एनएच पीडब्ल्यूडी की सड़कों के लिए 28500 करोड़ रुपए के कार्यों की स्वीकृतियां दी हैंलखनऊ: यूपी के पीडब्ल्यूडी विभाग में ऐसा पहली बार हुआ है कि केंद्र ने यूपी के पीडब्ल्यूडी विभाग के एनएच के कार्यों के लिए 28,500 करोड़ की राशि स्वीकृत की है. देश में यूपी पहला राज्य है जिसे केंद्र ने इतनी बड़ी धनराशि दी है. यूपी को इससे पहले 13,000 करोड़ रूपए की स्वीकृतियां दी थी. यही नहीं (केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी) और यूपी के (पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद) की बैठक में यूपी के लिए कई अहम फैसले हुए हैं. जिससे यूपी में सड़कों और ब्रिजों की तस्वीर बदल जाएगी.

यूपी के राष्ट्रीय राजमार्ग ग्रीन हाइवे के रूप में विकसित होंगे. यह निर्णय पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ बैठक में हुआ है. इन हाइवे के निर्माण में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. जिसमे पुराने रबर टायरों से प्राप्त क्रैश रबर को विटुमिन में मिक्स करते हुऐ निर्माण कराया जाएगा. जिससे सड़के टिकाऊ और मजबूत बनेंगी.

मासूम से रेप के बाद हत्या: 6 महीने से कम समय में कोर्ट ने सुनाया फैसला, रेपिस्ट को फांसी की सजा

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

राष्ट्रीय राजमार्गों पर आरओबी बनाएगा यूपी सेतु निगम, 5000 करोड़ के सेतु निगम बनाएगा आरओबीपीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद और नितिन गडकरी की बैठक में यह तय हुआ है की राष्ट्रीय राजमार्गों पर जो रेलवे क्रॉसिंग हैं उन पर आरओबी बनाने का कार्य के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम को कार्यदाई संस्था नावेद किया गया और 5000 करोड़ के कार्य को भी मंजूरी दी गई यानी कि उत्तर प्रदेश सेतु निगम जो कि आर्थिक रूप से घाटे में चल रहा था उसकी स्थिति मजबूत होगी.UP के फोरलेन और सिक्स लेन चौड़ीकरण के लिए PPP मॉडल पर UP सरकार और NHI के मध्य होगा MOU

यूपी के फोरलेन और सिक्स लेन राज्य मार्गों को चौड़ीकरण के लिए पीपीपी मॉडल पर यूपी सरकार और एनएचएआई के मध्य जल्द एमओयू भी होगा बैठक में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ में पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने इस संबंध में भी चर्चा की है. पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के समन्वय से यूपी मैं सड़कों और ब्रिजों के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले भी हुए हैं दरअसल पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ में एक दर्जन से ज्यादा बैठकर कर यूपी में सड़कों और ब्रिजों के लिहाज से बेहतर करने का अनुरोध किया था.

यूपीपीडब्ल्यूडी के इतिहास में सबसे ज्यादा 28,000 करोड़ की स्वीकृति हुई 

यही नहीं पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने यूपी के एनएच चीफ अशोक कनौजिया को लगातार तमाम प्रस्तावों को तैयार कर केंद्र के अवसरों से संपर्क में रहने के निर्देश दिए थे यूपी एनएच के चीफ अशोक कनौजिया ने एनएचएआई के वरिष्ठ अफसरों से लगातार संपर्क साधते हुए यूपी में एनएच मजबूत करने के लिए लगातार प्रस्ताव भेजे और पैरवी की इसी का नतीजा है कि इस बार यूपीपीडब्ल्यूडी के इतिहास में सबसे ज्यादा 28,000 करोड़ की स्वीकृति हुई है. देश कि किसी भी राज्य को इतनी बड़ी धनराशि की शुक्रिया नहीं की गई हैं ऐसे में इस उपलब्धि के लिए यूपी के एन एच विंग के चीफ समेत अन्य इंजीनियरों की बड़ी भूमिका है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Jitin Prasad, Lucknow news, Pwd, Union Minister Nitin Gadkari, UP newsFIRST PUBLISHED : March 17, 2023, 06:49 IST

[ad_2]

Source link