[ad_1]

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के एक्का-दुक्का जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलों में मौसम (Weather) का मिजाज बिगड़ा हुआ है. आज सोमवार को पश्चिमी यूपी में बारिश (Rainfall) का ज्यादा ज़ोर देखने को मिल रहा है. पश्चिमी यूपी के कई जिलों में देर रात से ही रूक-रूककर बारिश हो रही है. बारिश का ज्यादा असर उत्तराखण्ड से लगे जिलों में देखने को मिल रहा है. पूर्वी यूपी के जिलों में भी बारिश का असर देखने को मिल रहा है लेकिन इसका असर पश्चिमी यूपी से थोड़ा कम है. कल मंगलवार को पूर्वी यूपी के ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना जताई गयी है.
मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक अयोध्या, सुल्तानपुर, बाराबंकी, गोण्डा, बलरामपुर, श्रावस्ती, मिर्जापुर, प्रयागराज, बलिया और देवरिया में शाम तक बारिश की संभावना बनी हुई है. इन जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से हवा के तेज झोंके भी चल सकते हैं.
पश्चिमी विक्षोभ का असरलखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण मौसम में ये बदलाव देखने को मिल रहा है. इसका असर मंगलवार तक प्रदेश में देखने को मिलेगा. सोमवार को पश्चिमी यूपी से पूर्वी यूपी की ओर बारिश का रुख होता जायेगा. उम्मीद की जा सकती है कि बुधवार से प्रदेश में मौसम खुल जाये. पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक कहीं सभी भारी बारिश की संभावना से मौसम विभाग ने इनकार किया है. पूर्वी यूपी में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.
यहां हुई इतनी बारिशपिछले 24 घण्टे के दौरान प्रदेश में हुई बारिश की बात करें तो सबसे ज्यादा बारिश बहराइच में 33.4 मिमी दर्ज की गयी है. बस्ती में 31 मिमी, मुजफ्फरनगर में 29.2 मिमी जबकि बरेली में 24.8 मिमी बारिश दर्ज की गयी है.पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link