[ad_1]

नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप का आगाज रविवार को हो चुका है. जहां एक तरफ पहले राउंड के मैच खेले जा रहे हैं, वहीं आज से वॉर्म-अप मैचों की भी शुरुआत होने जा रही है. भारत का सामना आज अपने पहले वॉर्म-अप मैच में इंग्लैंड से होने जा रहा है. ये मैच शाम को 7:30 बजे से खेला जाना है. पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले महा-मुकाबले से पहले ये मैच बेहद अहम है. वॉर्म-अप मैचों में कुछ खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सभी की नजरें टिकी होंगी. 
इन खिलाड़ियों पर लटकी है तलवार 
आज जब टीम इंडिया अंग्रेजों के खिलाफ वॉर्म-अप मैच में भिड़ेगी तो कुछ खिलाड़ी ऐसे होंगे जिनको बेहतरीन खेल हर हालत में दिखाना होगा. अगर ऐसा नहीं होता है तो उनका मेन टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ बाहर होना तय है. आइए एक नजर डालते हैं उन्हीं खिलाड़ियों पर जिनके प्रदर्शन पर आज सभी की नजरें टिकी हुई हैं. 
1. हार्दिक पांड्या
टीम इंडिया के ताबड़तोड़ ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या इस वक्त अपने करियर की सबसे खराब फॉर्म में चल रहे हैं. हार्दिक बल्ले से तो विफल हो ही रहे हैं जबकि अपनी फिटनेस के चलते गेंदबाजी भी नहीं कर रहे हैं. ऐसे में टीम में उनके चयन को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं. आज हार्दिक के प्रदर्शन पर सभी की नजरें टिकी होंगी क्योंकि उनके लिए आईपीएल का दूसरा लेग भी कुछ खास नहीं रहा. वहीं ये भी देखना दिलचस्प होगा कि हार्दिक आज के मैच में गेंदबाजी करते हैं कि नहीं. अगर हार्दिक का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहता है तो टीम में उनकी जगह छीनने के लिए शार्दुल ठाकुर एकदम तैयार हैं. आईपीएल में शार्दुल ने गेंद और बल्ले दोनों से ही खूब कमाल किया है.
2. भुवनेश्वर कुमार 
मौजूदा समय में भारत के सबसे दिग्गज और अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी पिछले लंबे समय से लय में नहीं है. आईपीएल के दूसरे फेज में भुवी की गेंदबाजी में स्विंग बिल्कुल देखने को नहीं मिली. उनके प्रदर्शन पर भी आज खासा ध्यान दिया जाएगा. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में अगर भुवनेश्वर को टीम में जगह बनानी है तो वॉर्म-अप मैचों में उन्हें कमाल दिखाना होगा. टीम में पहले ही मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की जगह तय है और ऐसे में भुवी को अपनी जगह बनाने के लिए कुछ खास तो जरूर करके दिखाना होगा.
3. ऋषभ पंत 
इस बात में कोई दो राय नहीं है कि ऋषभ पंत मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. टेस्ट मैचों में तो उनका प्रदर्शन कमाल का रहता है, लेकिन जब बात सीमित ओवर की आती है तो पंत अपना विकेट गंवाने के लिए भी जाने जाते हैं. आईपीएल में उन्होंने भी कोई कमाल नहीं किया. टीम में पहले ही ईशान किशन और केएल राहुल जैसे दो शानदार विकेटकीपर मौजूद हैं. ऐसे में अगर पंत का प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा तो उनका पत्ता कटना तय है. 
टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.
स्टैंडबाय: श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर
कोच: रवि शास्त्री. 
मेंटर: एमएस धोनी.   

[ad_2]

Source link