[ad_1]

महोबा. भारत में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में आने वाले राष्ट्राध्यक्षों को पीएम मोदी बुंदेलखंड के मेटल आर्टिस्ट मनमोहन सोनी पीतल द्वारा तैयार की गई कमलकृतियो (कमलम) को स्मृति चिन्ह के तौर पर भेंट करने वाले हैं. दुनिया भर से आने वाले राष्ट्राध्यक्षों को पीतल से तैयार 50 कलाकृतियां दिल्ली भेज दी गयी हैं. महोबा के कुलपहाड़ कस्बे में रहने वाले मेटल आर्टिस्ट कलाकार की धूम विश्व के प्रमुख देशों दिखाई देने वाली है.

छोटे से नगर के मेटल आर्टिस्ट को यूपी हस्तशिल्प विकास एवं विपरण निगम ने मनमोहन सोनी की बनाई इस कलाकृति को 8 माह पहले ही सेलेक्ट कर लिया था. तब मनमोहन को यूपीएचएमडीसी ने 50 कलाकृतियों को तैयार करने का आर्डर दिया था. जी-20 समिट को लेकर इसे दिल्ली भेजा गया है. खास बात यह है कि 2016 में आयोजित होने वाली बीजेपी की परिवर्तन रैली में बीजेपी सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री मोदी को पीतल से बनकर तैयार हुए कमल के फूल को मेमोंटो के तौर पर भेंट किया था.

यह कमलम 5 इंच की है, जो बनाकर तैयार की गई है. इसमें 08 बड़ी और 08 छोटी पंखुड़ियां बनी हुई हैं . यह कमलम की पंखुड़ियां खुली हुई नजर आने से यह बेहद खूबसूरत हो जाता है. मनमोहन सोनी और उनका परिवार पिछले 30 वर्षों से इस कलाकृति को बखूबी अंजाम दे रहा है. मेटल आर्टिस्ट मनमोहन बताते हैं कि आज इस कमलम को देश हीं नही विदेशों में भी अपनी अलग पहचान मिली है, जिसको लेकर हम लोग बेहद खुश हैं. जी-20 सम्मलेन में आये राष्ट्राध्यक्षों को पीएम जब पीएम मोदी बुंदेलखंड का ये खास कमलम देंगी तो एक बार फिर से यूपी के महोबा की पहचान अंतरराष्ट्रीय फलक पर बनेगी.
.Tags: G-20 Summit, Mahoba news, UP newsFIRST PUBLISHED : September 08, 2023, 15:51 IST

[ad_2]

Source link