[ad_1]

नई दिल्ली: टी-20 वर्ल्ड कप के लिए बुधवार को टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पूर्व कप्तान  महेंद्र सिंह धोनी को भारत की 15 सदस्यीय टीम का मेंटर बनाकर सभी को हैरान कर दिया. धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया ने साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड का खिताब जीता था.
धोनी को मिली बड़ी जिम्मेदारी 
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और ओमान में 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिये टीम की घोषणा करने के लिये प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टी-20 विश्व कप के लिये टीम के मेंटर होंगे. 
उन्होंने कहा, ‘मैंने उनसे दुबई में बात की थी और उन्होंने सिर्फ विश्व कप टी-20 के लिये मेंटर बनने पर सहमति दी थी और मैंने अपने सभी साथियों से इस बारे में चर्चा की और सभी इस पर सहमत हैं. मैंने कप्तान (विराट कोहली) और उप कप्तान (रोहित शर्मा) से भी इसे लेकर बात की और सभी सहमत हैं.’
“Former India Captain @msdhoni to mentor the team for the T20 World Cup” – Honorary Secretary @JayShah #TeamIndia
— BCCI (@BCCI) September 8, 2021
वर्ल्ड कप के बाद लिया था संन्यास
धोनी ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर से संन्यास ले लिया था और वह भारत के लिये अंतिम मैच 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में खेले थे. इस मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया था. 
माना जा रहा है कि उन्हें सीमित ओवरों की क्रिकेट के लिये रणनीति तैयार करने में टीम इंडिया की मदद के लिए नियुक्त किया गया है. धोनी के अनुभव और रिकॉर्ड्स को देखते हुए इस रोल में वह सबसे फिट नजर आते हैं. धोनी के पास आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट्स में जीत हासिल करने का अनुभव है और वह इसके लिए एक कारगर रणनीति बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं. 
ये भी पढ़ें: T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इन नए चेहरों को मिला मौका
भारतीय कप्तान विराट कोहली फिलहाल आईसीसी के टूर्नामेंट के लिहाज से उतने अनुभवी नहीं हैं. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में शुमार विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी की अगुवाई में भारत ने दो विश्व कप खिताब- दक्षिण अफ्रीका में 2007 का टी20 विश्व कप और भारत में आयोजित 2011 का वनडे वर्ल्ड कप जीता है. 

[ad_2]

Source link