[ad_1]

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग (Meteorological Department) के ताजा अनुमान के मुताबिक ज्यादातर हिस्सों में शाम तक बारिश (Rainfall) का अनुमान है. बारिश की संभावना पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक बनी हुई है. कई जिलों के लिए तो तेज बारिश और आंधी का भी अलर्ट जारी किया गया है.
मौसम विभाग के अनुसार जिन शहरों में दोपहर तीन बजे तक बारिश की संभावना है वे जिले हैं – इटावा, औरैया, जालौन, मैनपुरी, एटा, कासगंज, बदायूं, कन्नौज, फर्रुखाबाद, उन्नाव, प्रयागराज, भदोही, मिर्जापुर, रायबरेली, फतेहपुर, हमीरपुर, बांदा, अयोध्या, जौनपुर, वाराणसी, गोंडा, बस्ती, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, आगरा, मथुरा, हाथरस, अलीगढ़, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, शामली और सहारनपुर.  इन जिलों में बारिश के दौरान 50 किलो मीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से हवा के झोंके भी चल सकते हैं.
दूसरी तरफ कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यानी हवा के तेज झोंकों और बारिश के दौरान लोगों को सचेत रहने की सलाह दी गयी है. जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है वे जिले हैं – कासगंज, बदायूं, संभल, हरदोई, लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, प्रतापगढ़, अमेठी, सुल्तानपुर, बरेली, पीलीभीत, मेरठ और बागपत. इन जिलों में बारिश के दौरान 87 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका जाहिर की गयी है. ऐसा होता है तो शहर में पेड़ पौधों के गिरने से समस्यायें बढ़ेंगी. साथ ही जलभराव की समस्या भी खड़ी हो जायेगी.
पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में हुई बारिश की बात करें तो मेरठ में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गयी है. मेरठ में 40 मिमी जबकि नजीबाबाद में 14 मिमी बारिश दर्ज की गयी. बाकी शहरों में कोई बारिश दर्ज नहीं की गयी है.

[ad_2]

Source link