[ad_1]

नई दिल्ली. UPTET syllabus 2021: उत्‍तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली यूपी टेट (UPTET) परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक चलेगी. यूपी टेट परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश में प्राथमिक और उच्‍च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के चयन के लिए किया जाता है. बता दें कि यूपी टीईटी परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाएगा. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे यूपी टेट परीक्षा क्रैक करने के लिए कैसे तैयारी करें और इसके लिए क्या सिलेबस पढ़ना होगा.
यूपी के स्‍कूलों में प्राथमिक और उच्‍च प्राथमिक स्‍तर की स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए यूपी टेट परीक्षा अनिवार्य है. यूपी टेट परीक्षा में सारे प्रश्‍न ऑब्‍जेक्टिव टाइप के पूछे जाते हैं. प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 नंबर दिया जाएगा जबकि यूपी टेट परीक्षा में किसी तरह कि निगेटिव मार्किंग नहीं है. इस परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित किए जाते हैं. आइए जानते हैं यूपी टेट परीक्षा में किस पेपर का क्या सिलेबस है.
यूपी टेट के तहत पहला प्रश्न पत्र कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनने की पात्रता के लिए आयोजित किया जाता है. इस प्रश्न पत्र में 5 विषय होते हैं. जिसमें प्रथम विषय बाल विकास भाषा हिंदी, अंग्रेजी, संस्‍कृत, उर्दू है. इसके लिए 30 अंक दिए जाएंगे. इसके साथ ही गणित के 30 सवाल, पर्यावरण अध्‍ययन के 30 प्रश्‍न पूंछे जाएंगे.
यूपी टेट के तहत दूसरा प्रश्न पत्र कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक बनने की पात्रता के लिए आयोजित किया जाता है. इसमें चार विषय हैं. जिसमें बाल विकास और शिक्षण विधि, भाषा प्रथम हिंदी होगी. दोनों के अंक 30 होंगे इसमें हिंदी अनिवार्य होगी. वहीं दूसरी भाषा संस्‍कृत, उर्दू, और अंग्रेजी में से होगी. जिसके 30 अंक हैं. चौथे विषय के लिए 60 अंक और बाकी के लिए 30 प्रश्‍न और 30 अंक होंगे.
ये भी पढ़ें-BARC Exam 2021: बीएआरसी के खाली पदों के लिए भर्ती परीक्षा 29 अक्टूबर को, इस दिन जारी होगा एडमिट कार्डSarkari Naukri : NID में इंजीनियर सहित कई पदों पर नौकरियां, एक लाख तक मिलेगी सैलरी, ऑनलाइन करें आवेदन
UPTET का सिलेबसयूपी टीईटी परीक्षा में पास होने के लिए सिलेबस के हिसाब से तैयारी करनी होगी. इसके पहले पेपर में बाल विकास, सीखने का अर्थ तथा सिद्धांत, शिक्षण एवं शिक्षण विधाएं, बच्‍चे कैसे सोचते हैं और सीखते हैं. क्‍यों असफल होते हैं? ये सब होता है. इसके साथ ही भाषा 1 हिंदी में विषय अपठित अनुच्‍छेद, हिंदी वर्णमाला, वाक्‍य रचना, विलोम समानार्थी, संज्ञा सर्वनाम तुकांत, प्रत्‍यय उपसर्ग, संधि और अन्‍य चीजें पूछी जाती हैं.पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link