[ad_1]

Foods for women: घर में ‘क्या बनेगा’ से लेकर ‘कहां क्या रखा जाएगा’ तक कि हर जिम्मेदारी महिलाएं संभालती हैं. वहीं, बदलते माहौल में महिलाएं कामकाजी भी हो रही हैं. इन सभी जिम्मेदारियों के बीच वह अपनी सेहत पर ध्यान देना बिल्कुल भूल जाती हैं. लेकिन, अगर आप एक्सपर्ट से जानेंगे तो वो कहेंगे कि महिलाओं को 20 की उम्र के बाद अपनी सेहत पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. क्योंकि, इस दौरान उनकी जिंदगी में कई मेंटल, फिजिकल और हॉर्मोनल चेंज आते हैं.
महिलाओं को 20 साल की उम्र के बाद कुछ खास फूड्स को अपनी डाइट (healthy diet for woman) में शामिल करना चाहिए. जिससे वह आशंकित खतरों से बचकर रह सकती हैं.
ये भी पढ़ें: तुलसी की पत्तियां खाने से दूर रहती हैं ये बीमारियां, बच्चों को भी मिलता है बड़ा फायदा

डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, महिलाओं का स्वास्थ्य अधिक संवेदनशील होता है. क्योंकि, उनमें जिंदगी के विभिन्न पड़ावों पर हॉर्मोनल चेंज होते रहते हैं. जो कि सीधे तौर पर उनकी सेहत को प्रभावित करते हैं. महिलाओं को 20 साल की उम्र के बाद निम्नलिखित फूड्स का सेवन करना चाहिए.
foods for female: दूधडॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, महिलाओं को दूध का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. क्योंकि उनकी हड्डियों के कमजोर होने का खतरा काफी ज्यादा होता है. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं.
healthy foods: संतरे का जूस20 की उम्र के बाद पीरियड्स और हॉर्मोनल बदलाव के साथ पर्सनल लाइफ में भी कई बदलाव आते हैं. जिसके लिए खुद को मानसिक व शारीरिक रूप से तैयार करना बहुत जरूरी है. महिलाओं को संतरे का जूस पीना चाहिए. जो कि ना सिर्फ ऊर्जा प्रदान करेगा. बल्कि उसमें मौजूद विटामिन-सी बालों, त्वचा और इम्यून सिस्टम (immunity booster foods) को भी मजबूत रखेगा.
ये भी पढ़ें: National Nutrition Week: डायबिटिक पेशेंट बेधड़क खा सकते हैं ये फूड, जानें मधुमेह के लिए हेल्दी डायट
महिलाओं के लिए फूड: टमाटरमहिलाओं को 20 की उम्र के बाद डाइट में टमाटर को मुख्य रूप से शामिल करना चाहिए. क्योंकि इसमें लाइकोपीन नामक तत्व होता है. यह तत्व ब्रेस्ट कैंसर से सुरक्षा प्रदान करने में सहायक माना गया है. वहीं, टमाटर त्वचा को जवान रखने के लिए भी जाना जाता है.
Diet for women: सोयाबीनमहिलाओं को सोयाबीन का सेवन भी करना चाहिए. जो कि शरीर को प्रोटीन (protein foods), आयरन और विटामिन-बी प्रदान करता है. महिलाओं के लिए आयरन काफी जरूरी है. क्योंकि उनमें आयरन की कमी के कारण होने वाले एनीमिया (Anemia) का खतरा ज्यादा होता है.
महिलाओं की डाइट: ड्राई फ्रूट्ससंपूर्ण स्वास्थ्य को सही रखने के लिए महिलाओं के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन काफी महत्वपूर्ण है. जिससे प्रोटीन, फाइबर, आयरन, ओमेगा-3, हेल्दी फैट्स आदि प्राप्त किए जा सकते हैं. महिलाओं को बादाम, अखरोट, किशमिश, अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए.
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

[ad_2]

Source link