UP Election Result: अखिलेश यादव को सहयोगियों का भी नहीं मिला भरपूर साथ? जानें क्‍या कहते हैं आंकड़े

admin

UP Election Result: अखिलेश यादव को सहयोगियों का भी नहीं मिला भरपूर साथ? जानें क्‍या कहते हैं आंकड़े



लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे आ चुके हैं. BJP ने 255 सीटों पर विजयी पताका फहरा कर सत्‍ता में वापसी की है. भाजपा के साथ NDA के घटक दलों का प्रदर्शन भी इस बार के चुनाव में बेहतर रहा. अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) को सहयोगी दलों ने निराश किया है. ऐसा हम नहीं, बल्कि चुनावी आंकड़े बोल रहे हैं. अखिलेश यादव ने 4 दलों के साथ मिलकर इस बार का विधानसभा चुनाव लड़ा था. चुनावी गठजोड़ के तहत बनी सहमति के आधार पर समाजवादी पार्टी ने सहयोगी दलों को 57 सीटें दी थीं. सपा गठबंधन के सभी 4 घटक दल विधानसभा की महज 14 सीटों पर ही जीत हासिल कर सकी. दूसरी तरफ, भाजपा ने 2 दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और सहयोगी पार्टियों को गठबंधन के तहत 12 सीटें दी थीं. BJP के एलायंस पार्टनर ने 27 में से 18 सीटों पर जीत हासिल की.
आंकड़ों के लिहाज से देखें तो सपा के घटक दलों का सक्‍सेस रेट 24.56 फीसद रहा, जबकि भाजपा के सहयोगी पार्टियों की सफलता दर 66.66% रही. ऐसे में अखिलेश को सहयोगी दलों ने भी मायूस किया. वहीं, भाजपा के पार्टनर ने शीर्ष नेतृत्‍व को निराश नहीं किया. अखिलेश की समाजवादी पार्टी ने राष्‍ट्रीय लोक दल, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, अपना दल (केमरावादी) और शरद पवार की राष्‍ट्रवदी कांग्रेस पार्टी के साथ चुनावी गठजोड़ किया था. इनमें से सभी दलों का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा. बता दें कि साल 2017 का विधानसभा चुनाव सपा ने कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ा था. RLD ने चुनाव मैदान में अकेले जाने का फैसला किया था.
UP Poll Result: 305 सीटों पर BJP-SP में था सीधा मुकाबला, भाजपा 206 पर विजयी, हार-जीत के अंतर में भी सपा पिछड़ी 
RLD को मिली थीं सबसे ज्‍यादा सीटेंसपा के साथ गठबंधन करने वाली पार्टियों में सबसे ज्‍यादा जयंत चौधरी की RLD को सीटें दी गई थीं. राष्‍ट्रीय लोक दल ने विधानसभा की 33 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 8 सीटों पर जीत हासिल हुई. ‘इंडियन एक्‍सप्रेस’ की रिपोर्ट के अनुसार, RLD का वोट शेयर महज 2.85 फीसद रहा. बता दें कि साल 2017 में RLD ने अकेले चुनाव लड़ा था और 277 सीटों पर अपने प्रत्‍याशी उतारे थे. पिछले चुनाव में जयंत की पार्टी को महज 1 सीट पर जीत हासिल हुई थी और पार्टी का वोट शेयर 1.78 प्रतिशत रहा था.

राजभर की पार्टी 6, केमरावादी और NCP का नहीं खुला खाताओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने इस बार 18 सीटों पर चुनाव लड़ा था. इस बार राजभर की पार्टी 6 सीटों पर विजयी रही. वहीं, अपना दल (केमरावादी) और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का खाता भी नहीं खुल सका. केमरवादी ने 4 सीटों और एनसीपी ने 1 सीट पर चुनाव लड़ा था.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

UP Election Result: अखिलेश यादव को सहयोगियों का भी नहीं मिला भरपूर साथ? जानें क्‍या कहते हैं आंकड़े

UP Poll Result: 305 सीटों पर BJP-SP में था सीधा मुकाबला, भाजपा 206 पर विजयी, हार-जीत के अंतर में भी सपा पिछड़ी

UP Election Result : योगी के नये मंत्रिमंडल की कवायद शुरू, ये MLA बन सकते हैं मंत्री, देखें पूरी लिस्‍ट

पंजाब में सुनामी लेकिन यूपी में ‘वोट कटवा’ भी साबित नहीं हुई AAP, सभी 377 उम्‍मीदवारों की जमानत जब्‍त

UP School Exam: इस तारीख से शुरू होंगी यूपी के परिषदीय स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं, रिजल्ट 31 मार्च तक होगा जारी

Explainer: क्या अब कोर वोटर भी नहीं रह गया मायावती के साथ! 15 सालों में 206 से 1 सीट पर सिमटी BSP

Bhojpuri: चुनाव परिणाम आ चुकल बा, जानीं चुनाव पर बनल हिट फिल्मन के बारे में

UP Election Results: यूपी में BJP की प्रचंड जीत के बाद सीएम योगी ने राज्‍यपाल को सौंपा इस्‍तीफा

UP Election Result : स्‍वामी प्रसाद मौर्य बोले- मैं चुनाव हारा हूं, हिम्मत और हौसला नहीं, बताया आगे का प्‍लान

UP Election Results: यूपी में BJP को मिली बड़ी जीत, फिर भी 11 मंत्री तूफानी लहर के साथ न बह सके, देखें लिस्‍ट

UP Election Result 2022: ‘बुलडोजर बाबा’ तो जीते ही औरों की भी किस्‍मत बदल दी, पढ़ें BJP के ऐसे ही नेता की कहानी

उत्तर प्रदेश

यूपी विधानसभा चुनाव 2022, ब्रेकिंग हिंदी न्यूज़, लाइव न्यूज अपडेट सबसे पहले News18 India पर। आज की ताजा खबरें, विश्लेषण, पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की खबरें पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी पर |Tags: Assembly Election Results 2022, Assembly elections, Uttar Pradesh Assembly Elections



Source link