India vs Sri Lanka 2nd test pink ball test Ravichandran Ashwin bowling spinner indian team rohit sharma | Rohit Sharma का क्लीन स्वीप का सपना साकार करेगा ये जादुई गेंदबाज! श्रीलंका के लिए बनेगा काल

admin

Share



नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच 12 मार्च को बेंगलुरु के मैदान पर खेला जाएगा. इस मैच को जीतकर भारतीय टीम सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी. कप्तान रोहित शर्मा की टीम में एक ऐसा प्लेयर शामिल है, जो रोहित अपनी घातक गेंदबाजी के लिए फेमस हैं. ये प्लेयर श्रीलंका टीम के लिए काल बन सकता है. आइए जानते हैं, इस प्लेयर के बारे में. 
भारतीय टीम को जीत दिला सकता है ये प्लेयर 
भारत को कल श्रीलंका के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच बेंगलुरु के मैदान पर खेला जाएगा. इस मैच में भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन बहुत ही घातक खेल का नजारा पेश कर सकते हैं. उनकी गेंदों को खेलना किसी के लिए भी आसान नहीं है. वह बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. पहले मैच में बहुत ही घातक खेल का नजारा पेश किया था. उन्होंने गेंद और बल्ले से कमाल का खेल दिखाया है. उन्होंने मैच में 6 विकेट हासिल किए थे. वहीं, बल्लेबाजी में उन्होंने तूफानी हाफ सेंचुरी लगाई थी. 
भारतीय पिचों पर दिखाया कमाल 
भारत की टर्निंग पिचों पर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया को अपने दम पर कई मैच जिताए हैं. श्रीलंकाई टीम ने जब से भारत की धरती पर कदम रखा है, वह अश्विन से बेहद डरी हुई है. अश्विन अपनी कैरम बॉल से बड़े से बड़े बैट्समैन का विकेट चटका देते हैं. भारत की सपाट पिच पर वह विरोधी टीम पर कहर बनकर टूट पड़ते हैं. रविचंद्रन अश्विन से भारत की पिचों पर बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. रविचंद्रन अश्विन के पास ऑफ स्पिन, लेग स्पिन, दूसरा और कैरम बॉल जैसी घातक स्पिन की वैराइटी है.
टीम की मजबूत नींव है ये स्पिनर 
भारतीय टीम पिछले नौ सालों में अपने घर में कोई भी सीरीज नहीं हारी है, इसमें सबसे बड़ा योगदान रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) का रहा है. अश्विन अपनी गेंदबाजी से बैट्समैन को चकमा देने में माहिर प्लेयर हैं. उनकी घूमती गेंदों का जवाब किसी के पास नहीं है. रविचंद्रन अश्निन कप्तान रोहित शर्मा के लिए सबसे बड़े तुरूप के इक्के साबित हुए हैं. वह बहुत ही किफायती गेंदबाजी भी करते हैं. जब भी कप्तान को विकेट की आवश्यकता होती है. वह अश्विन का नंबर घुमा देते हैं. भारतीय पिचें हमेशा से ही स्पिनर्स को सपोर्ट करतीं हैं, इन पिचों पर अश्विन ने एक छत्र राज किया है. रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 85 टेस्ट मैचों में 435 विकेट हासिल किए हैं.
भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में मचाया कहर
रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेलते हैं. रविचंद्रन अश्विन ने 85 टेस्ट मैचों में 436 विकेट हासिल किए हैं और 2905 रन भी बनाए हैं. रविचंद्रन अश्विन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 5 शतक हैं और उनका बेस्ट स्कोर 124 है. रविचंद्रन अश्विन ने 113 वनडे मैचों में 151 विकेट और 51 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 61 विकेट हासिल किए हैं. रविचंद्रन अश्विन ने वनडे मैचों में 707 रन और  टी20 इंटरनेशनल मैचों में 123 रन बनाए हैं. 167 IPL मैचों में रविचंद्रन अश्विन ने 145 विकेट हासिल किए हैं और 456 रन भी बनाए हैं.



Source link