वाराणसी EVM विवाद पर मंडल आयुक्त ने मानी गलती, कहा- हां, ईवीएम मूवमेंट पर गलती हुई मगर…..

admin

वाराणसी EVM विवाद पर मंडल आयुक्त ने मानी गलती, कहा- हां, ईवीएम मूवमेंट पर गलती हुई मगर.....



वाराणसी: उत्तर प्रदेश में 10 मार्च को आने वाले नतीजों से पहले ईवीएम के मुद्दे पर बवाल हो गया है. मंगलवार शाम को वाराणसी के पहाड़िया मंडी से ईवीएम को ले जाते समय दो गाड़ियों को सपाइयों ने पकड़ लिया और इसके बाद जमकर हंगामा हुआ. एक ओर जहां समाजवादी पार्टी ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप लगा रही है, वहीं वाराणसी के डीएम का कहना है कि गाड़ियों में मिले इन ईवीएम का चुनावी ईवीएम से कोई वास्ता नहीं, ये केवल ट्रेनिंग की ईवीएम मशीनें थीं. हालांकि, सपाई इस बात को मानने से इनकार कर रहे हैं और वह लगातार स्ट्रांग रूम परिसर के बाहर डटे हुए हैं. इस बीच वाराणसी में ईवीएम के मुद्दे पर मंडल आयुक्त ने गलती स्वीकार की है.
वाराणसी के डिविजनल कमिश्नर यानी मंडल आयुक्त दीपक अग्रवाल ने कहा कि ट्रेनिंग के लिए ले जाए जाने वाले ईवीएम के मूवमेंट में प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया. हालांकि, उन्होंने भी स्पष्ट तौर पर कहा कि ये ईवीएम वोटिंग वाले ईवीएम से पूरी तरह अलग हैं, चाहें तो प्रत्याशी इसका मिलान कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि जो ईवीएम गाड़ी में मिली हैं, उसका मिलाना पोलिंग में यूज हुई ईवीएम से कर लें, अगर नंबर मिलता है तो हमलोग दोषी हैं, मगर ऐसा नहीं है. यहां सारे प्रेक्षक बैठे हैं. उन्होंने कहा कि मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि वोटिंग वाले ईवीएम से छेड़छाड़ इम्पॉसिबल है. थ्री लेयर सिक्योरिटी होती है.
बता दें कि ईवीएम से लदी गाड़ी के पकड़े जाने के बाद शहर के कई हिस्सों में सपाई समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं. पहाड़िया काउंटिंग स्थल के बाहर अभी भी सैकड़ों की संख्या में सपाई इकट्ठा हैं और डीएम के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. जब मंडल कमिश्नर प्रेस से बात कर रहे थे, उस दौरान उनके साथ सभी दलों के जिलाध्यक्ष समेत प्रत्याशी और उनके प्रतिनिधि मौजूद थे.
गौरतलब है कि आज शाम पहड़‍िया मंडी से दो वाहन में भरकर ईवीएम बाहर ले जाने का आरोप लगाते हुए सपाइयों ने विरोध प्रदर्शन और हंगामा शुरू कर दिया. बताया जा रहा है कि पहड़‍िया मंडी में दो वाहन पर ईवीएम लदकर कहीं जा रहा था, तभी मौके पर सपा कार्यकर्ताओं ने उसे रोक लिया. पहाड़िया मंडी के बाहर सपा कार्यकर्ताओं ने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के एक रिपोर्टर के साथ मारपीट भी की है और कैमरा भी क्षतिग्रस्त किया है.
डीएम ने क्या दी है सफाईसपा प्रमुख अखिलेश यादव के ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों पर वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि इन ईवीएम का चुनावी ईवीएम से कोई वास्ता नहीं है. वाराणसी डीएम ने कहा कि सभी उम्मीदवारों को बुला लिया गया है, मतदान के दिन इस्तेमाल की गई ईवीएम की सूची उन्हें मेल कर दी गई है. हार्ड कॉपी आज दी जा रही है. इन 20 ईवीएम (प्रशिक्षण के लिए) को अलग से वाहन में रखा जाता है. नंबरों का मिलान किया जा रहा है और उम्मीदवारों को दिखाया जा रहा है कि ये वोटिंग वाले ईवीएम नहीं हैं. ईवीएम के दोनों सेट एक दूसरे से नहीं जुड़े हैं.
अखिलेश यादव ने क्या कहासपा चीफ अखिलेश यादव ने कहा कि यह डीएम गड़बड़ी करा रहा है. मैं बहुत अच्छे से इसे जनता हूं. यह डीएम किसके अंडर में काम कर रहा है, ये सब जानते हैं. चुनाव आयोग को जिलाधिकारी बनारस पर त्वरित रूप से कार्रवाई करनी चाहिए. मुझे चुनाव आयोग से कोई उम्मीद नहीं है. लोगों को खुद लड़ना पड़ेगा लोकतंत्र बचाने के लिए. मैंने काउंटिंग सेंटर पर जैमर की भी मांग करी है, ताकि कोई टेक्निकल ब्रीच ना हो. जो भविष्यवाणी सत्ता में बैठे लोग करें, वह एग्जिट पोल में हूबहू कैसे आ सकता है?

आपके शहर से (वाराणसी)

उत्तर प्रदेश

वाराणसी EVM विवाद पर मंडल आयुक्त ने मानी गलती, कहा- हां, ईवीएम मूवमेंट पर गलती हुई मगर…..

UP Election Results:-वोटिंग के बाद अब ईवीएम की निगरानी कर रहे सपा कार्यकर्ता,स्ट्रांग रूम के बाहर दे रहे ड्यूटी

UP Election 2022:-देखिए चुनाव की थकान उतारने के लिए यूं मस्ती करते दिखे वाराणसी में नेता जी

यह DM गड़बड़ी करा रहा; वाराणसी में EVM लदी गाड़ी पकड़े जाने पर अखिलेश का फूटा गुस्सा, सपाइयों का बवाल

UP Exit Poll में तो भाजपा की सरकार बन गई, मगर इन बाहुबलियों का क्या होगा? देखें ऐसे 20 उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट

UP Exit Poll: इस एग्जिट पोल में बन रही समाजवादी पार्टी की सरकार, BJP की सीटें चौंकाने वाली

UP Election 2022:-वाराणसी में शुरू हुआ मतदान,30 लाख से ज्यादा वोटर्स करेंगे 70 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

UP Election 2022: सुबह सवेरे लाइन में खड़े दिखे योगी के मंत्री नीलकंठ तिवारी,वोट डालने के बाद किया बड़ा दावा

UP Election 2022: वाराणसी में बुजुर्गों का जोश हाई, मतदान केंद्रों पर पहुंच किया वोट,लोगों से की ये अपील

UP Election 2022: वाराणसी में रेड कार्पेट पर हो रहा मतदाताओं का स्वागत,मॉडल बूथ पर जानिये क्या हैं सुविधाएं

UP Election 2022: यूक्रेन से लौटी कृतिका ने किया मतदान, बोली सरकार करें ऐसी व्यवस्था जिससे युवाओं को न जाना पड़े विदेश

उत्तर प्रदेश

यूपी विधानसभा चुनाव 2022, ब्रेकिंग हिंदी न्यूज़, लाइव न्यूज अपडेट सबसे पहले News18 India पर। आज की ताजा खबरें, विश्लेषण, पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की खबरें पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी पर |Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Elections, Varanasi news



Source link