things present in house can cause spring allergy know spring allergy symptoms and treatment samp | घर में मौजूद ये चीजें बनती है Spring Allergy का कारण, आपके बच्चे को है सबसे ज्यादा खतरा

admin

Share



सर्दी और गर्मी के बीच के मौसम को वसंत कहा जाता है. जिसे अंग्रेजी में स्प्रिंग (Spring) भी कहते हैं. स्प्रिंग सीजन में कई कारणों से मौसमी एलर्जी की समस्या हो सकती है. इनमें से कई कारण आपके घर में मौजूद कुछ चीजें हो सकती हैं. इस एलर्जी का खतरा छोटे बच्चों को ज्यादा होता है. आइए स्प्रिंग एलर्जी के कारण, लक्षण और बचाव के तरीके जानते हैं.
Spring Allergy Causes: क्यों होती है स्प्रिंग एलर्जी, ये हैं कारणनोएडा स्थित जेपी हॉस्पिटल के डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनल मेडिसिन की कंसल्टेंट Dr. Shovana Veshnavi ने वसंत में होने वाली एलर्जी के निम्नलिखित कारण बताए हैं. जैसे
1. घर में मौजूद कॉकरोचअगर आपके घर में कॉकरोच हैं, तो डॉक्टर कहती हैं कि कुछ लोगों को मरे हुए कॉकरोच या कॉकरोच के मल के पास सांस लेने से एलर्जी के लक्षण झेलने पड़ सकते हैं.
2. घर में मौजूद पालतू जानवरअगर आपके घर में बिल्ली, कुत्ता जैसे पालूत जानवर हैं, तो यह स्प्रिंग एलर्जी का कारण बन सकते हैं. क्योंकि, इनके झड़ने वाले बाल और स्किन की परत (एनिमल डैंडर) एलर्जी के लक्षण पैदा कर सकते हैं. इनके अलावा, पालतू जानवरों के मल-मूत्र में भी एलर्जी पैदा करने वाला प्रोटीन होता है.
ये भी पढ़ें: Heavy hair fall: डाइट की ये 5 गलतियां बढ़ा देती हैं हेयर फॉल, धीरे-धीरे आने लगता है गंजापन
3. पेड़ और घास के कणस्प्रिंग एलर्जी का सबसे बड़ा कारण पेड़ और घास के कण होते हैं. जिन्हें पराग भी कहा जाता है. वसंत के दौरान पेड़ और घास फर्टिलाइज करने के लिए हवा में पराग छोड़ते हैं. ये पराग जब नाक के जरिए हमारे शरीर में पहुंचते हैं, तो इम्यून सिस्टम इन्हें खतरा समझकर नष्ट करने के लिए खून में हिस्टामाइन केमिकल छोड़ता है. यह केमिकल स्प्रिंग एलर्जी के लक्षण पैदा करता है.
4. मोल्ड और डस्ट माइटघर के अंदर या बाहर की तरफ सिलन या गीलापन होने से मोल्ड विकसित हो जाते हैं. जिसे फफूंदी भी कहा जाता है. यह भी एलर्जी का कारण बन सकती है और इसके अलावा गर्म व उमस भरे माहौल में रहने वाले डस्ट माइट भी एलर्जी पैदा कर सकते हैं. ये डस्ट माइट्स कारपेट, फर्नीचर आदि में मौजूद होते हैं.
Spring Allergy Symptoms: स्प्रिंग एलर्जी के लक्षण क्या हैं?डॉक्टर के मुताबिक, स्प्रिंग एलर्जी के निम्नलिखित लक्षण हो सकते हैं. जैसे-
नाक बहना
खांसी
आंख से पानी आना
छींकना
आंख या नाक में खुजली
आंखों के नीचे डार्क सर्कल
ये भी पढ़ें: सुबह 1 गिलास पानी में डालकर पीएं सेब का सिरका, मोम की तरह पिघलेगी चर्बी
Spring Allery Precautions: स्प्रिंग एलर्जी से बचाव कैसे करें?डॉक्टर के मुताबिक, वसंत में होने वाली स्प्रिंग एलर्जी से बचाव व इलाज करने के लिए निम्नलिखित टिप्स को फॉलो किया जा सकता है.
घर के खिड़की-दरवाजे बंद रखें.
एसी में एलर्जी फिल्टर लगवाएं.
पेड़ व घास के पराग या फफूंदी के संपर्क में आने पर कपड़े धोएं और नहाएं.
इस मौसम में बाहर एक्सरसाइज करते हुए ध्यान रखें.
स्प्रिंग एलर्जी के इलाज के लिए डॉक्टर से बात करें.
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link