women health tips know healthy diet for womens on international womens day 2022 samp | Women’s Health: हर महिला के काम आते हैं ये टिप्स, जिंदगीभर रखेंगे हेल्दी और स्ट्रॉन्ग

admin

Share



Women’s Health: हॉर्मोन और शारीरिक बदलावों के कारण महिला स्वास्थ्य काफी प्रभावित होता है. उम्र के विभिन्न पड़ावों पर उन्हें कई शारीरिक चुनौतियां का सामना करना पड़ता है. जिसके कारण उनकी हेल्थ कमजोर होने लगती है. लेकिन इस आर्टिकल में बताए गए टिप्स उन्हें हमेशा हेल्दी बनाए रखेंगे. साथ ही हम महिलाओं के लिए हेल्दी डाइट के बारे में भी जानेंगे.
आइए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day 2022) के मौके पर महिला स्वास्थ्य के लिए जरूरी हेल्थ टिप्स के बारे में जानते हैं.
ये भी पढ़ें: Heavy hair fall: डाइट की ये 5 गलतियां बढ़ा देती हैं हेयर फॉल, धीरे-धीरे आने लगता है गंजापन
Women’s Health Tips: महिलाओं के लिए बहुत जरूरी हैं ये हेल्थ टिप्स
20 साल की उम्र के बाद महिलाओं को कई हॉर्मोनल चेंज से गुजरना पड़ता है. जिस दौरान स्वस्थ रहने के लिए उन्हें पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लेना चाहिए.
महिलाओं को भी लीन मसल्स विकसित करने के लिए वर्कआउट करना चाहिए. जिससे आराम करते हुए भी वह कैलोरी बर्न करती हैं और बेली फैट या मोटापे से बची रह सकती हैं.
रजोनिवृत्ति यानी मेनोपॉज तक पहुंचते हुए महिलाओं का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है. जिसे सुधारने के लिए उन्हें एक्सरसाइज के साथ डाइट में प्रोटीन और आयरन को शामिल करना चाहिए.
तनाव के कारण महिलाओं में हॉर्मोन असंतुलित हो सकते हैं. जिससे अचानक वजन बढ़ना और अन्य बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए तनाव को कंट्रोल करने के लिए योगा व मेडिटेशन को अपनाना चाहिए.
ये भी पढ़ें: घर में मौजूद ये चीजें बनती है Spring Allergy का कारण, आपके बच्चे को है सबसे ज्यादा खतरा
Healthy Diet for Women: महिलाओं को कैसी डाइट लेनी चाहिए?महिलाओं को हेल्दी रहने के लिए डाइट में निम्नलिखित पोषण को शामिल करना चाहिए.
डाइट में प्रोटीन शामिल करने के लिए ब्रॉकली, दाल, पालक, सोयाबीन व कम फैट वाले दूध के उत्पाद खाएं.
प्रोटीन के साथ आयरन, कैल्शियम व फाइबर जैसे पौष्टिक तत्व पाने के लिए महिलाएं हरी-पत्तेदार सब्जियां खाएं.
महिलाओं के लिए हेल्दी डाइट लेना ही काफी नहीं है. बल्कि उन्हें खाना अच्छी तरह चबाकर भी खाना चाहिए. जिससे खाना ढंग से पच सके और उसका पूरा पोषण मिल पाए.
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link