UP Weather Report: 30 डिग्री सेल्सियस के पार रहेगा अधिकतम तापमान, बूंदाबांदी के भी आसार

admin

UP Weather Report: 30 डिग्री सेल्सियस के पार रहेगा अधिकतम तापमान, बूंदाबांदी के भी आसार



लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश में पिछले कुछ सप्‍ताह से मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है. मौसमी दशाओं में लगातार परिवर्तन से नियमित अंतराल पर कहीं बारिश तो कहीं बूंदाबांदी हो रही है. प्रदेश में एक बार फिर से मौसम में बदलाव की संभावना प्रबल हो उठी है. पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbances in Uttar Pradesh) के सक्रिय होने के कारण पश्चिमी से लेकर पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के कई इलाकों में रिमझिम बारिश होने की संभावना जताई गई है. दूसरी तरफ, ठंड का मौसम समाप्‍त होने के भी स्‍पष्‍ट संकेत मिलने लगे हैं. उत्‍तर प्रदेश में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. ऐसे में दिन चढ़ने के साथ ही गर्मी का एहसास (Hot Weather) होने लगा है. बता दें कि उत्‍तर प्रदेश में गर्मी के मौसम में लू थपेड़े चलने लगते हैं, जिससे आम जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो जाता है.
मौसम विज्ञानियों के अनुसार, दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर निम्‍न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण उत्‍तर प्रदेश के मौसम में बदलाव आ सकता है. पूर्वानुमान के मुताबिक 5 मार्च तक प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों में बूंदाबांदी होने की संभावना है. इसके अलावा कानपुर, औरैया, इटावा जैसे इलाकों में भी इसका असर हो सकता है. पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों तक पहुंचने के कारण अन्‍य राज्‍यों के साथ ही उत्‍तर प्रदेश में भी इसका प्रभाव पड़ने की संभावना जताई गई है. हवा में नमी की मात्रा भी बढ़ सकती है.
UP Weather Today: आज कैसा रहेगा उत्‍तर प्रदेश का मौसम? पढ़ें ताजा अपडेट
उत्‍तर प्रदेश में नियमित अंतराल पर बारिशमौसमी दशाओं में लगातार आ रहे परिवर्तन के कारण उत्‍तर प्रदेश में पिछले कुछ सप्‍ताह के दौरान नियमित अंतराल पर बारिश हुई है. जनवरी के आखिर और फरवरी के शुरुआती सप्‍ताहों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते प्रदेश के कई हिस्‍सों में तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई थी. इससे फसलों को काफी क्षति पहुंची थी. अब एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण प्रदेश के तकरीबन सभी हिस्‍सों में बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है.

उत्‍तर प्रदेश में तापमान लगातार बढ़ रहा है. (साभार: गूगल वेदर)

गर्मी का आगमनउत्‍तर प्रदेश में सर्दी के मौसम की विदाई के स्‍पष्‍ट संकेत मिलने लगे हैं. इसके साथ ही दोपहर के समय हल्‍की गर्मी का एहसास भी होने लगा है. दरअसल, प्रदेश में अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है. उत्‍तर प्रदेश में 4 मार्च को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. इसके साथ ही न्‍यूनतम तापमान के 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

UP Weather Report: 30 डिग्री सेल्सियस के पार रहेगा अधिकतम तापमान, बूंदाबांदी के भी आसार

UP Election: यूपी चुनाव के छठे चरण में 55.79% मतदान, सीएम योगी समेत 676 कैंडिडेट की किस्‍मत EVM में बंद

UP Election 6th Phase Voting Live: यूपी चुनाव के छठे चरण का मतदान खत्‍म, जानें सभी 10 जिलों के आंकड़े

International Women’s Day 2022 Safety Tips: महिलाओं के लिए 11 सेफ्टी टिप्‍स, हर बुरे हालात में मिलेगी मदद

UP Election : यूपी चुनाव के छठे चरण का मतदान संपन्‍न, अंबेडकरनगर में बंपर वोटिंग, जानें अब तक के आंकड़े

UP Election: चंदौली में बोले पीएम मोदी- हमारा जनता से पक्‍का गठबंधन, परिवारवादी अभी भी माफिया राजनीति में अटके

UP Elections: कहीं फंस न जाए ओपी राजभर की जहूराबाद सीट! BJP-BSP ने बढ़ा दी है टेंशन

बिहार में लागू होगा ‘योगी स्टाइल’, माफियाओं की खैर नहीं, अवैध निर्माणों पर चलेगा बुलडोजर

जौनपुर में विपक्ष पर गरजे PM मोदी, बोले- घोर परिवारवादी लोग गरीबों के सपने को पूरा नहीं कर सकते!

UP Lekhpal Bharti 2022: यूपी में लेखपाल बनने के लिए कैसे तैयारी करें? जानिए यहां

OMG! शारीरिक संबंध बनाने की कोशिश पर पत्‍नी ने पति के प्राइवेट पार्ट पर काटा दांत, तड़प उठा शख्‍स

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी | Tags: IMD forecast, UP weather alert



Source link