Campaigning sixth phase voting 3 March CM Yogi Swami Prasad nodelsp

admin

Campaigning sixth phase voting 3 March CM Yogi Swami Prasad nodelsp



लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Elections 2022) के लिए छठे चरण (Sixth Phase) के लिए चुनाव प्रचार थम गया है. यहां 3 मार्च को वोटिंग होगी. यूपी की सियासत में ये चरण बेहद महत्वपूर्ण माना जा रह है क्योंकि इसी छठे चरण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath), सपा में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे योगी आदित्यनाथ गोरखपुर सदर सीट से मैदान में हैं.
गोरखपुर बीजेपी का मजबूत गढ़ रहा है. इस सीट पर योगी आदित्यनाथ को नए चेहरे चुनौती दे रहे हैं. सपा ने पूर्व बीजेपी उपाध्यक्ष स्वर्गीय उपेंद्र दत्त शुक्ला की पत्नी सुभावती शुक्ल को मैदान में उतारा है. आजाद समाज पार्टी से चंद्रशेखर जाद मैदान में हैं. वहीं बसपा ने ख्वाजा शम्सुद्दीन तो कांग्रेस ने चेतना पांडे को मैदान में उतारा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ खड़े सभी उम्मीदवार पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं.
छठे चरण में कई नेताओं की दांव पर है प्रतिष्ठाछठे चरण में कई नेता ऐसे हैं जो कई सालों से अपने क्षेत्र से जीतते रहे हैं. इतना ही नहीं 2017 में बीजेपी की आंधी में भी वे अपना गढ़ बचाने में कामयाब रहे. माता प्रसाद पांडे जिन्हें इटवा से सतीश चंद्र द्विवेदी ने हराया था, उनकी भी प्रतिष्ठा दांव पर है. इसके अलावा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी छोड़कर सपा में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य इस बार पडरौना की जगह फाजिलनगर से मैदान में हैं. इसके पहले वह दो बार 2012 व 2017 में पडरौना सीट से विधायक चुने गए. अगर फाजिलनगर सीट की बात करें तो यह सीट 2012 और 2017 में बीजेपी का कब्जा रहा है. इस बार स्वामी प्रसाद मौर्य के मैदान में उतरने से यह सीट हाई प्रोफाइल हो गई है.
ये दिग्गज भी मैदान मेंसोहरतगढ़ की इटावा विधानसभा सीट भी सपा के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बनी है. इस सीट से सपा के माता प्रसाद पांडेय वर्ष 2002 से 2012 तक लगातार तीन बार जीते, लेकिन वर्ष 2017 में वह हार गए. माता प्रसाद पांडेय इस बार फिर सपा से और सतीश चंद्र द्विवेदी बीजेपी से मैदान में हैं. इसके अलावा अंबेडकरनगर की तीन सीटें भी काफी महत्वपूर्ण है. कटेहरी सीट बसपा का गढ़ माना जाता है. पिछली बार इस सीट से लालजी वर्मा जीते थे, लेकिन वह इस बार सपा के टिकट पर मैदान में हैं. इसके अलावा जलालपुर सीट से राकेश पांडे, अकबरपुर सीट से रामचल राजभर की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.
बलिया में इन नेताओं की प्रतिष्ठा दांव परबलिया जिले में भी इस बार दिलचस्प लड़ाई देखने को मिल रही है. रसड़ा सीट पर बसपा के उमाशंकर सिंह जीत की हैट्रिक लगाने के फ़िराक में हैं. तो वहीं बांसडीह सीट से रामगोविंद चौधरी लगातार दो बार से चुनाव जीतते आ रहे हैं. इस बार उनके सामने भी सीट बचाने की चुनौती है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

छठे चरण का चुनावी शोर थमा: 3 को वोटिंग, CM योगी, स्वामी प्रसाद समेत इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

यूपी विधानसभा चुनाव 2022: पूर्वांचल में पिछडों का जनाधार बनेगा जीत का आधार

‘ड्रीम गर्ल’ फोन पर करती थीं मीठी-मीठी बातें…11 प्रदेशों के लोग चक्कर में फंस गए

कानपुर के छोरे से Instagram पर हुआ प्‍यार, घरबार छोड़ पुणे से आ पहुंची 1 बच्‍चे की मां, फिर…

यूपी विधानसभा चुनाव 2022: छठा चरण- बीजेपी से लिये गढ बचाने की चुनौती तो कांग्रस के लिये वजूद है दांव पर

यूपी विधानसभा चुनाव 2022: छठे फेज के मतदान में बहुत कुछ है दांव पर

Piyush Jain Case: पीयूष जैन मामले में एक खुलासा, DGGI ने बताया कैसे चला नकदी का पता

Sarkari Job UP: यूपी में कौन कौन सी भर्तियां निकली हैं? जानिए यहां, 10वीं, 12वीं पास के लिए भी मौका

Passenger Train News: होली से पहले यूपी के वाशिंदों को रेलवे की बड़ी सौगात, आज से चलेंगी कई ट्रेनें

UP Board Exams 2022 Datesheet: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं मार्च के अंत तक होगी खत्म, डेटशीट जल्द

इत्र कारोबारी की अनसुनी दास्‍तान: पीयूष जैन ने बेडरूम में बना रखा था बंकर, बेड के पीछे था खुफिया रास्‍ता

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: CM Yogi Adityanath, Gorakhpur news, Uttar Pradesh Assembly Election Result 2022, Uttar Pradesh Assembly Elections, Uttar Pradesh Elections



Source link