7 ways to manage stress revealed by actress madhuri dixit husband dr sriram nene samp | Madhuri Dixit के पति ने बताया तनाव का इलाज, इन 7 रामबाण तरीकों की जानकारी दी

admin

Share



पिछले कुछ सालों में शरीर से ज्यादा दिमाग पर प्रेशर पड़ने लगा है. जिसकी वजह से तनाव ने जीवन को बुरी तरह घेर लिया है. लेकिन, एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के पति डॉ. श्रीराम नेने ने इस तनाव से निपटने के 7 अचूक तरीके बताए हैं. इन तरीकों को अपनाने से तनाव में कमी आती है और मन शांत होने लगता है. आइए जानते हैं कि एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के पति ने तनाव का इलाज कैसे बताया है.
Stress Management: तनाव से निपटने के 7 तरीकेआपको बता दें कि माधुरी दीक्षित के पति डॉ. श्रीराम नेने एक कार्डियोथोरेसिक सर्जन हैं, जिन्होंने वीडियो के द्वारा तनाव का इलाज बताया है. आइए तनाव मैनेज करने के लिए इन तरीकों के बारे में जानते हैं.
ये भी पढ़ें: Mental Health Tips: दिमाग को सही रास्ते पर लाने के 5 शानदार तरीके, Mental Issues हो जाएंगे दूर
1. पूरी नींद लेंडॉ. श्रीराम नेने ने बताया कि तनाव से बचने के लिए वयस्कों को कम से कम 7-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए. जबकि बच्चों को कम से कम 10 घंटे की नींद जरूर मिलनी चाहिए. नींद दिमाग को रिफ्रेश रखने में मदद करती है.
2. एक्सरसाइज करेंएक्सरसाइज करने से शरीर के साथ दिमाग भी बेहतर रहता है. इससे तनाव कम करने वाले हॉर्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है. आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए.
3. सपोर्ट सिस्टमडॉ. श्रीराम नेने कहते हैं कि तनाव मिटाने के लिए सपोर्ट सिस्टम का होना बहुत जरूरी है. जो आपको मूवऑन करने और कड़वी यादें भूलने में मदद करेगा. इस सपोर्ट सिस्टम से अपने मन की बातें जरूर शेयर करें.
4. प्राथमिकता तय करेंतनाव से निपटने के लिए प्राथमिकता जरूर तय करें. इससे कम चीजों को लेकर आप गंभीर या परेशान होंगे. यह स्ट्रेस मैनेजमेंट का जरूरी हिस्सा है.

ये भी पढ़ें: Reduce Cholesterol: बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम कर देती हैं ये 5 चीजें, आज ही डाइट में करें शामिल
5. सकारात्मक रहेंकिसी भी बुरे समय से निकलने के लिए सबसे पहले अपनी सोच को हथियार बनाना होता है. आप यह सोचें कि बुरा वक्त निकल जाएगा और इससे आपको बेहतर होने का मौका मिलेगा.
6. ब्रीदिंग एक्सरसाइजमन और दिमाग को शांत करने के लिए शरीर में ऑक्सीजन और सामान्य धड़कन जरूरी होती है. इस जरूरत को पूरा करने के लिए गहरी और धीमी सांस लें.
7. प्रोफेशनल मदद लेंडॉ. श्रीराम नेने कहते हैं कि यह जरूरी नहीं है कि आप अकेले ही हर समस्या का इलाज कर सकते हैं या फिर मानसिक स्वास्थ्य को गंभीरता से ना लिया जाए. अगर आपकी हालत में सुधार नहीं हो रहा है, तो किसी एक्सपर्ट की मदद जरूर लें. वह दवाएं और थेरेपी की सलाह दे सकता है.
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link