easy and effective ways to keep your mental health good know beneficial tips on world mental health day samp | Mental Health: दिमाग को हेल्दी रखने का इससे आसान और असरदार तरीका कोई नहीं है, आप भी उठाएं फायदा

admin

Mental Health: दिमाग को हेल्दी रखने का इससे आसान और असरदार तरीका कोई नहीं है, आप भी उठाएं फायदा



हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day 2021) मनाया जाता है. ताकि लोग शारीरिक स्वास्थ्य की तरह ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें और अपने दिमाग को अंदर से हेल्दी और मजबूत बना सकें. Dr. Mrinmay Kumar Das ने मेंटल हेल्थ को सही रखने वाले सबसे आसान और असरदार तरीकों के बारे में बताया है.
कौन-से तरीके आपकी मेंटल हेल्थ को रखते हैं हेल्दी – Tips for Good Mental HealthJaypee Hospital के डिपार्टमेंट ऑफ बिहेवियरल साइंसेज में बतौर सीनियर कंसल्टेंट कार्यरत Dr. Mrinmay Kumar Das ने बताया कि, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक शांति भंग होने के कारण आपकी जिंदगी का आनंद छिन सकता है और आप खुद को अंधकार में महसूस कर सकते हैं. जिसके कारण अकेलापन, तनाव और अवसाद का खतरा भी बढ़ जाता है. लेकिन, निम्नलिखित तरीकों को अपनाकर आप मानसिक स्वास्थ्य और दिमाग को हेल्दी बना सकते हैं.
ये भी पढ़ें: डिप्रेशन के सारे इलाज फेल होने के बाद भी असर दिखा सकता है ये डिवाइस, महिला ने बताया अपना हाल
1. सकारात्मकता अपनाएं – Positivityखुद को प्रेरित करें और अपनी अहमियत समझें. आप खुद में खास शख्सियत हैं और आप जिंदगी में कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं. इन बातों का आपको हमेशा ध्यान रखना है. अपना आत्मविश्वास बढ़ाते रहें और अपने लिए दयालु रहें.
2. एक्सरसाइज – Exerciseएक्सपर्ट का कहना है कि हम सभी जानते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य सुधारने के लिए एक्सरसाइज करने की सलाह सबसे आम है. क्योंकि, यह सच में काफी प्रभावशाली है और साइकोलॉजिकल हेल्थ को बूस्ट करने में अहम रोल निभाती है. जब आप एक्सरसाइज करते हैं, तो शरीर मूड को बूस्ट करने वाले और तनाव कम करने वाले एंडोर्फिन हॉर्मोन का उत्पादन करता है. जिससे आप फ्रेश और खुशहाल महसूस करते हैं. विशेषज्ञ के मुताबिक, डिप्रेशन, चिंता और तनाव के लिए एक्सरसाइज एक बेहतरीन इलाज है. आप दिमाग को शांत और तनाव रहित बनाने के लिए योगा भी कर सकते हैं.
3. हेल्दी खाएं – Healthy Foods for MindDr. Mrinmay Kumar Das के मुताबिक, अनहेल्दी फूड खाने से आपके सकारात्मक सोचने की क्षमता प्रभावित हो सकती है और शरीर में इंफ्लामेशन बढ़ाने और पोषण अवशोषित करने वाली कोशिकाओं की क्षमता घटाने वाले टॉक्सिन्स बन सकते हैं. जिससे चिंता और अवसाद के लक्षण गंभीर हो जाते हैं.
एक्सपर्ट के मुताबिक आपको कार्ब्स से भरपूर फूड खाने चाहिए, जो दिमाग को शांत करने वाले सेरोटोनिन हॉर्मोन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करते हैं.
प्रोटीन युक्त फूड खाने से सतर्कता बढ़ाने वाले norepinephrine, tyrosine और डोपामाइन हॉर्मोन का उत्पादन बढ़ता है.
ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर डाइट का सेवन करने से आपका मूड बेहतर होता है और दिमागी क्षमता का विकास होता है.
ये भी पढ़ें: Social Media की कैद में बंद है आपकी मेंटल हेल्थ!, अनजाने में आप बन रहे हैं बीमार
4. अपनी भावनाएं बताएं – Express Yourselfएक्सपर्ट कहते हैं कि अपनी भावनाएं और एहसास खुद तक रखने से आपके शरीर में टॉक्सिन्स बढ़ने लगते हैं, जो चिंता व तनाव को बढ़ाते हैं. अपने भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए आप अपने भरोसेमंद लोगों के साथ बातें शेयर करें. उनसे बातें करें, उन्हें बताएं कि आप क्या फील कर रहे हैं और उनकी सलाह को ध्यान से सुनें. विश्वास करें, आप बेहतर महसूस करेंगे.
5. पर्याप्त नींद लें – Proper Sleepमानसिक स्वास्थ्य को सही रखने के लिए पर्याप्त नींद लें. यह कई फायदे प्रदान करती हैं. पर्याप्त नींद लेने से आपकी डैमेज सेल्स रिपेयर होती हैं और दिमागी क्षमता सही रहती है. अधूरी नींद के कारण आपके ध्यान लगाने, सोचने और कार्य करने की क्षमता घटती है और आपका मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य गिरने लगता है. नींद की कमी के कारण तनाव, सिरदर्द और खराब मूड की समस्या हो सकती है. इसलिए आपको रोजाना 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. वहीं, रात के समय गैजेट्स का इस्तेमाल ना करें और कैफीन वाले ड्रिंक्स का सेवन सीमित करें.
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link