Tips to Control blood sugar level Control High Blood Sugar Level Will Be Controlled By Sitting At Home brmp | घर बैठे कंट्रोल हो जाएगा High Blood Sugar Level, बस अपना लें ये 5 टिप्स

admin

Share



Control High Blood Sugar Level: डायबिटीज (Diabetes) एक लाइलाज बीमारी है. जिसे स्थायी रूप से खत्म नहीं किया जा सकता, लेकिन इसे आप कंट्रोल करके काबू में रख सकते हैं. इसके लिए आपको हेल्दी डाइट और स्वस्थ्य जीवनशैली अपनानी होगी. यह तब संभव है जब आपका शुगर लेवल काबू में रहे, क्योंकि अधिक बढ़ा हुआ रक्त शर्करा का स्तर (Blood sugar level) शरीर के कुछ अंगों जैसे आंखों, हार्ट, किडनी पर नकारात्मक असर डालता है. ऐसे में जरूरी है ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल में बनाए रखना. 
क्यों हाई हो जाता है ब्लड शुगर लेवल ?जाने माने आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि शरीर में इंसुलिन का निर्माण कम होने से शुगर लेवल हाई हो सकता है. इसके साथ ही कई अन्य फैक्टर्स भी ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करते हैं, जैसे लिवर का अधिक ग्लूकोज बनाना, शरीर में इंसुलिन कम बनना या शरीर इंसुलिन का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाता है. इसके अलावा स्ट्रेस, अनहेल्दी खानपान, कुछ दवाओं का सेवन, फिजिकली कम एक्टिव रहना भी रक्त शर्करा को प्रभावित करता है. 
हाई ब्लड शुगर के सामान्य लक्षण (Common symptoms of high blood sugar)
अधिक प्यास लगना
धुंधला-धुंधला दिखना
 पेशाब अधिक लगना
भूख अधिक लगना
उल्टी महसूस होना
थकान महसूस होना
वजन कम होना
बालों का झड़ना
नींद प्रभावित होना
हाई ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के टिप्स (Control High Blood Sugar Level)
1. हेल्दी डाइट लेना जरूरीआयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए आपको हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. इसके लिए डाइट में गेहूं की रोटी, हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, दही, बीज, नट्स का सेवन करें. हाई शुगर लेवल को कम करने वाले फलों और सब्जियों के बारे में आप किसी एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं.
2. एक्सरसाइज और व्यायाम करना जरूरीहाई ब्लड शुगर लेवल की समस्या से बचने के लिए रोज एक्सरसाइज करें. डायबिटीज के मरीजों में  सारा दिन एक ही जगह पर बैठे रहने से शुगर लेवल हाई हो सकता है.
3. नियमित रूप से करें शुगर लेवल की जांचहेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि यदि आपको डायबिटीज है तो शुगर लेवल की जांच नियमित रूप से करते रहें. साथ ही ग्लाइसेमिक फूड खाएं जैसे फलियां, ओट्स, बींस, लेंटिल्स, बीज, स्टार्च रहित सब्जियां, शकरकंद आदि.
4. वजन को रखें कंट्रोलहाई ब्लड शुगर लेवल की समस्या से बचने के लिए आप अपने वजन पर भी कंट्रोल रखें. यदि बढ़ते वजन को कम कर लेंगे तो इससे भी डायबिटीज लेवल कम हो सकता है. मोटापा, डायबिटीज होने का मुख्य कारक है.
5. पर्याप्त नींद लेना जरूरीहाई ब्लड शुगर लेवल की समस्या से बचने के लिए प्रत्येक दिन भरपूर मात्रा में नींद लें. इसके साथ ही स्ट्रेस लेवल को कम करने की कोशिश करें, क्योंकि तनाव से भी शुगर लेवल प्रभावित होता है. 
Skin care TIPS: ये 4 चीजें हटा देंगी नाक के आसपास जमा ऑयल, बदल जाएगी चेहरे की रंगत!
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.
WATCH LIVE TV



Source link