Watch:- How a polytechnic student turned his own problem away from an idea – News18 हिंदी

admin

Watch:- How a polytechnic student turned his own problem away from an idea – News18 हिंदी



मेरठ:-कौन कहता है परेशानियों का हल नहीं निकलता एक बार कोशिश करके तो देखें,हर परेशानी का हल निकालने में इंसान खुद ही सक्षम होता है. कुछ इसी तरह का नजारा मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में आयोजित साइंस फेस्टिवल में भी देखने को मिला.जहां पॉलिटेक्निक के छात्र ने अपनी परेशानी को अपनी काबिलियत से दूर किया.जी हां हम बात कर रहे हैं साइंस फेस्टिवल में विद्या इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र अक्षय कुमार की.जिन्होंने मात्र 12हजार 500 रुपए में ही अपनी पुरानी साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में तब्दील कर अपनी परेशानी का निवारण किया .
ढेढ़ घंटे में हो जाती है चार्जपुरानी साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में तब्दील करने वाले अक्षय कुमार ने NEWS-18Local Meerut से खास बातचीत करते हुए बताया कि पहले उन्हें कॉलेज पहुँचने में काफी विलंब होता था. क्योंकि घर से कॉलेज सात किलोमीटर दूर था.जिससे उन्हें 1 घंटे से ज्यादा का समय साइकिल से सफर करने में लग जाता था.ऐसे में उन्होंने अपनी उसी साइकिल को 12 हजार 500 रुपए की बैटरी और मोटर लगाकर उसे इलेक्ट्रॉनिक साइकिल में तब्दील कर दिया.अब महज 10 मिनट में वह अपने स्कूल पहुंच जाते हैं.
ऑटो से लगते हैं ₹40, साइकिल का इलेक्ट्रिक खर्चा मात्र 50 पैसेअक्षय ने बताया कि जब वो ऑटो के माध्यम से कॉलेज जाते थे तो ऑटो का खर्चा 40 से 50 रुपए दोनों तरफ से बैठता था.लेकिन अब वही खर्चा इलेक्ट्रिक साइकिल में मात्र 50 पैसे बैठता है.बताते चलें कि अक्षय को साइकिल बनाने में उनके छोटे भाई ने भी काफी सहयोग किया है.वह भी उनके साथ साइकिल बनाने की निर्माण में लगे हुए थे.इतना ही नहीं इस साइकिल में जो बैटरी का उपयोग किया गया है.वह भी काफी आधुनिक है.
विशाल भटनागर रिपोर्ट मेरठ

आपके शहर से (मेरठ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Meerut news



Source link