On which issue of development will the youth who are voting for the first time choose the government? – News18 हिंदी

admin

On which issue of development will the youth who are voting for the first time choose the government? – News18 हिंदी



प्रयागराज:-प्रयागराज में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. प्रदेश में तीन चरण के मतदान हो चुके हैं और पांचवें चरण के लिए प्रचार शुरू हो गया है.अगर बात करें प्रयागराज की तो यहां 12 विधानसभा हैं, हंडिया,बारा, प्रतापपुर,मेजा,करछना,शहर दक्षिणी, शहर पश्चिमी, शहर उत्तरी, फाफामऊ, सोरांव,कोरांव जहां पर सभी प्रत्याशी अपना भाग्य आजमाने के लिए मैदान में उतर पड़े हैं और जोरों-शोरों से प्रचार में लग गए हैं.सभी पक्ष मतदाताओं को अपने पाले में करने में जुटे हुए हैं,प्रशासन भी शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए तैयारियों में जुटा हुआ है.इस बार प्रयागराज में कुल 46लाख 02हजार 812 मतदाता हैं.जिनमें से कुल 12 विधानसभाओं में 2लाख 65हजार 693 ऐसे मतदाता हैं जो पहली बार मतदान करने जा रहे हैं.यह वह युवा मतदाता हैं जो शहर की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हैं और किसी एक के सिर पर जीत का सेहरा सजाने वाले हैं.जब हर प्रत्याशी युवा मतदाताओं को अपनी बातों से प्रभावित करने में जुटा है तो ऐसे में जानना जरूरी है कि युवा मतदाता क्या सोचते हैं और विकास के किस मुद्दे पर अपने-अपने क्षेत्र से विधायक चुनने वाले हैं ?
युवाओं को चाहिए सिर्फ रोजगार और भ्रष्टाचार मुक्त सरकारन्यूज़ 18 लोकल की टीम प्रयागराज के इलाहाबाद पश्चिमी विधानसभा में पहुंची और वहां युवाओं से बात की.बातचीत का सिलसिला जब शुरू हुआ तो सभी ने रोजगार के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया.आज युवा की पहली मांग रोजगार है,वह एक ऐसी भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चाहते हैं जो अपने किए वादों पर खरा उतर सके. उसके वादे सिर्फ घोषणापत्र तक सीमित ना रहे बल्कि आने वाले सालों में जमीनी स्तर पर भी दिखाई भी दें. इसके साथ ही इलाहाबाद पश्चिमी विधानसभा के युवा बताते हैं कि उन्हें अपने क्षेत्र में बेहतर स्कूल और अस्पताल चाहिए.आज भी पश्चिम विधानसभा में ऐसे कई गांव हैं जहां आस-पास ना ही बेहतर स्कूल हैं और ना ही अस्पताल. जिसके चलते लोगों को कई बार गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है.इसके साथ ही युवाओं के साथ बातचीत से पता चला कि वह राष्ट्रीय मुद्दे को भी वरीयता दे रहे हैं.युवा मतदाता गरिमा बताती हैं कि वह चाहती हैं कि सरकार और डिजिटल हो क्योंकि आज भी उनके गांव में कनेक्टिविटी बेहतर नहीं है,जिसके कारण उनके घर के छोटे बच्चों को पढ़ाई में और उन्हें वर्क फ्रॉम होम में मुश्किले आती हैं.पहली बार मतदान करने जा रही कोमल मिश्रा बताती हैं कि उनकी सबसे बड़ी समस्या यातायात की है.आज भी उन्हें 5 किलोमीटर अकेले सफर तय करना पड़ता है अपने कॉलेज जाने के लिए. इसके साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से भी क्षेत्र में कई सारी व्यवस्थाएं अधूरी हैं.
(रिपोर्ट- प्राची शर्मा, प्रयागराज)

आपके शहर से (इलाहाबाद)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |



Source link