Inflation directly affects mental health then risk of these diseases increases tips to relieve stress brmp | Mental Health को बुरी तरह प्रभावित करती है मंहगाई, इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा, जानें बचाव के टिप्स

admin

Share



Tips to relieve stress: मंहगाई एक ऐसी चीज है, जो हमें आर्थिक और मानसिक दोनों तरीके से परेशान करती है. मंहगाई लोगों की मानसिक सेहत पर इस तरह से असर करती है कि उनके अंदर डर का भाव आता है और वह तनाव के शिकार हो जाते हैं. तेजी से बढ़ रही मंहगाई मेंटल हेल्थ को किस-किस तरीके से प्रभावित कर सकती है, इसे लेकर साल 2018 में जर्नल वर्ल्ड साइकियाट्री में एक लेख प्रकाशित हुआ था, जिसमें शोधकर्ताओं ने दुनिया भर में आय असमानता पर 26 अध्ययनों की समीक्षा की और पाया कि दो-तिहाई ने कहा कि जैसे-जैसे आय असमानता बढ़ी, वैसे-वैसे अवसाद और तनाव भी बढ़ा. 
अध्य्यन के अनुसार, लोग एक वक्त पर एक तनावपूर्ण चीज को संभाल सकते हैं, लेकिन जब एक ही समय पर कई तरह के तनाव होने लगते हैं तो  लोगों के अंदर असुरक्षा और डर बढ़ने लगता है. वहीं कम सैलरी होना तनाव का एक पुराना कारण है, जिसके कारण व्यक्ति में गुस्सा और हिंसा की भावना पैदा होने लगती है.
क्या कहते हैं मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट्समनोवैज्ञानिक डॉक्टर  विकास खन्ना भी कहते हैं कोरोना महामारी के कारण आय के घटते स्रोतों और बढ़ती महंगाई के कारण लोग तनाव और दूसरी मानसिक बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. खासकर नौकरियों के जाने से बढ़ती महंगाई का असर लोगों की मेंटल हेल्थ पर सीधा हुआ है. जिन लोगों की सैलरी कम है और खर्चा दिनप्रतिदिन बढ़ रहा है उन्हें मंहगाई सबसे ज्यादा प्रभावित कर रही है. आइए तनाव बारे में विस्तार से जानते हैं.
क्या है तनाव (What is stress)तनाव एक नैचुरल मेंटल रिएक्शन है, जो विपरीत व मुश्किल परिस्थितियों के दौरान महसूस होता है. अत्यधिक तनाव लेना आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ शरीर के लिए भी बुरा है. 
तनाव के सामान्य लक्षण (common symptoms of stress)
सिर और पीठ में दर्द
अचानक वजन कम होना
तेजी से बजन बढ़ना
याददाश्त की कमी
हमेशा चिंता में रहा
चिड़चिड़ापन और उदासी
दांत और जबड़े पीसना
शरीर में थरथराहट होना
कैसे पता चलेगा आप तनाव में हैं?myupchar के अनुसार, जब आप तनाव लेते हैं तो तनाव आपके दिल की धड़कन को तेज कर सकता है, श्वसन दर बढ़ सकती है, और पसीना आ सकता है. इसके साथ ही आपको फील होगा कि आप पर कोई हमला कर रहा हो. 
तनाव से होने वाले नुकसानतनाव एक ऐसी समस्या है, जो इंसान को अंदर और बाहर से तोड़कर रख देती है. अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो ये कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है. 
मोटापा
शुगर
ह्रदय रोग
अस्थमा
बवासीर
तनाव दूर करने वाले टिप्स
दोस्तों या परिवार से मन की चिंताएं साझा करें
खुद के लिए समय निकालें.
सुबह उठकर व्यायाम जरूर करें
हेल्दी डाइट फॉलो करें
पसंद वाले काम करें
लोगों से बातचीत करें
शराब, ड्रग्स और कैफीन का सेवन कम करें
हल्के गर्म पानी से स्नान करें.
तनाव भगाने के लिए रंगीन कैंडल जलाएं.
हर्बल सामग्रियों से सिर की मालिश से भी तनाव दूर होता है.
Foods for Strong Heart: दिल को मजबूत बनाने के लिए खाएं ये चीजें, जानें हेल्दी डाइट
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​
 
WATCH LIVE TV



Source link