black potty causes and foods to improve digestion janiye kali potty ke karan samp | Black Poop: इस समस्या के कारण आती है काली पॉटी, इन चीजों को खाने से होगा इलाज

admin

Share



हर दिन पॉटी के जरिए हम शरीर का सारा वेस्ट मटेरियल बाहर निकाल देते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि पॉटी का रंग (Poop Colour) आपके शरीर की अंदरुनी सेहत के बारे में संकेत देता है. अगर आपको काली पॉटी यानी मल में कालापन आ रहा है, तो यह खराब पाचन का लक्षण हो सकता है. अगर खराब पाचन के कारण आपको भी काली पॉटी की समस्या हो रही है, तो तुरंत ये चीजें खाना शुरू करें.
Home Remedies for Black Potty: काली पॉटी आने का कारण कैसे ठीक करें?आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, काली पॉटी आने का कारण कुछ खाना भी हो सकता है, जैसे पालक, जामुन, काली मुलेठी आदि. लेकिन, अगर आपको काला मल आने के साथ पेट में गड़बड़ या दर्द की शिकायत है, तो काली पॉटी आने का कारण खराब पाचन हो सकता है. जिसे सही करने के लिए निम्नलिखित फूड खा सकते हैं. जैसे-
ये भी पढ़ें: केवल 2 काम करने से 1 हफ्ते में मिल जाएगी स्मूथ स्किन, रिजल्ट देखकर चौंक जाएंगे

1. Fiber rich foods: फाइबर वाले फूड्सकाली पॉटी की समस्या को दूर करने के लिए पाचन सुधारना जरूरी है. जिसके लिए आपको फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए. फलिया, सेब, दाल, अनाज आदि फूड्स में काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है.
2. दही या मक्खनपाचन सुधारने के लिए दही या मक्खन का सेवन फायदेमंद होता है. दही खाने का सही समय दोपहर का भोजन है. आप नाश्ते या दोपहर के खाने के साथ 1 चम्मच देसी मक्खन भी खा सकते हैं.
3. पानी पीएंडिहाइड्रेशन के कारण भी पाचन खराब हो सकता है और काला मल आने की समस्या हो सकती है. इसलिए आपको दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप पानी को पहले उबाल लीजिए और फिर नॉर्मल होने के बाद दिनभर पीएं.
ये भी पढ़ें: उम्र के हिसाब से इतने घंटे सोना है जरूरी, वरना दिमाग हो जाता है ठप, जवानी में हो जाते हैं बूढ़े
4. अनार का छिलकापाचन शक्ति बढ़ाने के लिए अनार का छिलका सुखा लें. एक बर्तन में 1 गिलास पानी उबालें और इसमें सूखा हुआ अनार का छिलका, रक्त चंदन का पाउडर और सोंठ को डालकर उबालें. जब पानी आधा गिलास रह जाए, तो इसे गुनगुना करके पी लें.
Black Potty causes: काली पॉटी आने के कारणये स्थिति भी काली पॉटी आने का कारण हो सकती हैं. जैसे-
आयरन सप्लीमेंट का सेवन
कुछ खास दवाओं का सेवन
पेट के अल्सर से खून निकलने के कारण, आदि
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link