IPL Auction 2022 में सबसे पहले बिकेंगे ये भारतीय प्लेयर, खरीदने के लिए टीमों में होगी जंग!

admin

Share



नई दिल्ली: आईपीएल मेगा ऑक्शन 9 (IPL Mega Auction) के लिए होने वाला इंतजार अब बस खत्म होने ही वाला है. 12 और 13 फरवरी को आईपीएल मेगा ऑक्शन का आयोजन होना है. इसके लिए सभी टीमों ने अपनी रणनीति बना ली है कि किस प्लेयर को खरीदना है और किसको नहीं. आईपीएल  में खेलने का सपना हर किसी का होता है. आईपीएल (IPL) की वजह से टीम इंडिया (Team India) को कई स्टार प्लेयर्स मिले, जिनमें ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) और वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) का नाम शामिल है. 
इन सभी प्लेयर्स का बेस पाइज है 2 करोड़ रुपये
आईपीएल (IPL) में खेलकर प्लेयर्स को पैसा, शोहरत दोनों ही मिलती है. भारत में आईपीएल को एक त्योहार की तरह मनाया जाता है. आइए जानते हैं, उन चार भारतीय खिलाड़ियों के बारे में, जो आईपीएल मेगा ऑक्शन में सबसे पहले बिकेंगे. बीसीसीआई ने 10 मार्की प्लेयर की लिस्ट जारी की है, जिनमें 4 भारतीय प्लेयर्स हैं. इन सभी का बेस प्राइज 2 करोड़ रुपये है. 
 
A bidding war on the cards 
Here are the arquee Player #IPLAuction pic.twitter.com/lOF1hBCp8o
— IndianPremierLeague (@IPL) February 1, 2022
1. शिखर धवन 
बीसीसीआई ने जो 10 मार्की प्लेयर्स की लिस्ट जारी की है, उनमें शिखर धवन का नाम है. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने आईपीएल 2021 (IPL 2022 ) में अपने बल्ले से खूब गर्दा उड़ाया था. जब वह क्रीज पर होते हैं, तो टीम की जीत पक्की होती है. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) 36 साल के हो चुके हैं, लेकिन इस उम्र में भी वह फुर्ती में युवाओं को फेल करते हैं. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हैं, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने उन्हें रिटेन नहीं किया है. शिखर धवन जब अपनी लय में हों तो किसी भी गेंदबाजी क्रम की धज्जियां उड़ा सकते हैं. इस जांबाज खिलाड़ी ने पिछले कई सीजन में अपने बल्ले से खूब रन कूटे हैं. उन्होंने 2019 में 521, 2020 सीजन में 618 और 2021 में 587 रन बनाए हैं. धवन धाकड़ बल्लेबाज होने के साथ-साथ बेहतरीन कप्तान भी है. वह मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगा सकते हैं. उन्होंने 192 मैच में 5728 रन बनाए हैं. उन्होंने हैदराबाद (SRH) टीम की कप्तानी भी की है. ऐसे में धवन बल्लेबाजी के साथ-साथ कप्तानी का विकल्प उपलब्ध कराते हैं. 
2. रविचंद्रन अश्विन 
रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) अपनी घातक गेंदबाजी से पूरी दुनिया में फेमस हैं. उनकी टर्न लेती हुई गेंदों को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है. डेथ ओवर्स में वह बहुत ही किफायती साबित होते हैं. दिल्ली कैपिटल्स ने इस खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया है. उन्होंने अपने दम पर दिल्ली को कई मैच जिताए हैं. फिलहाल वह भारतीय टीम के नंबर एक स्पिनर गेंदबाज हैं. उनके नाम 400 से ज्यादा विकेट दर्ज हैं. वहीं, अपनी कैरम बॉल पर विकेट लेना उनकी खासियत है. उन्होंने अपना बेस प्राइज 2 करोड़ रुपये रखा है. अश्विन ने आईपीएल में 176 मैचों में 145 विकेट हासिल किए हैं. वह गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी माहिर खिलाड़ी हैं. 
3. श्रेयस अय्यर 
श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया के लिए बहुत ही शानदार खेल का नजारा पेश किया है. वह भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेलते हैं. वह बहुत ही क्लासिक बल्लेबाज है, जो क्रीज पर पहले वक्त बिताते हैं फिर गेंदबाजों पर धमाकेदार तरीके से आक्रामण कर देते हैं. उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की कप्तानी की है. उनकी कप्तानी में दिल्ली की टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था. ऐसे में वह किसी भी टीम के लिए बल्लेबाज के साथ-साथ कप्तान भी हो सकते हैं. आरसीबी या केकेआर उन पर बड़ी बोली लगा सकती है. उन्होंने आईपीएल में 87 मैचों में 2375 रन बनाए हैं. ऐसे में वह किसी भी टीम के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 
4. मोहम्मद शमी 
मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) अपनी रिवर्स स्विंग गेंदबाजी के मशहूर हैं. उनकी घातक गेंदबाजी से पूरी दुनिया अच्छी तरह से वाकिफ है. पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की तरफ से खेलते हुए उन्होंने दर्शकों का दिल जीता है. वह शुरुआत और डेथ ओवर्स में कातिलाना बॉलिंग करते हैं और काफी किफायती गेंदबाज साबित होते हैं. 77 आईपीएल (IPL) मैचों में शमी ने 79 विकेट झटके हैं. पिछले कुछ सालों में उन्होंने पंजाब के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है, लेकिन फिर भी पंजाब की टीम ने इस खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया है. पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के लिए 14 मैच में 19 विकेट झटके थे. 




Source link