6 steps to clean your face know how to wash your face and beauty tips samp | घर से बाहर निकलने से पहले 6 स्टेप से चेहरे को करें साफ, मिलेगा खोया हुआ निखार

admin

घर से बाहर निकलने से पहले 6 स्टेप से चेहरे को करें साफ, मिलेगा खोया हुआ निखार



फेस को हेल्दी रखने के लिए उसे अच्छी तरह से साफ करना बहुत जरूरी है. क्योंकि, धूल-मिट्टी, गंदगी, पसीना, डेड स्किल सेल्स, तेल आदि के कारण त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा अस्वस्थ होने लगती है. इन कारणों से चेहरे पर मुंहासे, दाग-धब्बे, बढ़ती उम्र के लक्षण आदि दिखने लगते हैं. लेकिन अगर आप घर से बाहर निकलने से पहले इन 6 तरीकों से चेहरा साफ करेंगे, तो आपका चेहरा स्वस्थ भी बनेगा और खोया हुआ निखार वापिस भी आएगा.
स्टेप 1- चेहरा साफ करेंसबसे पहले आपको चेहरा साफ करना है. इसके लिए आप किसी माइल्ड फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि त्वचा के लिए ज्यादा कठोर ना हो. फेसवॉश या क्लींजर को हल्के हाथ से चेहरे पर रगड़ना चाहिए और फिर पानी से चेहरा धोएं.
ये भी पढ़ें: Hair Loss in Women: महिलाओं में ना आ जाए गंजापन, हेयर फॉल रोकने के लिए अभी से अपनाएं ये टिप्स
स्टेप 2- टोनर है जरूरीफेशवॉश करने के बाद आपको चेहरे पर टोनर लगाना चाहिए. इससे त्वचा का पीएच लेवल बरकरार रहता है. अगर आपकी त्वचा रूखी या संवेदनशील है, तो आप हाइड्रेटिंग टोनर का इस्तेमाल करें और जिन लोगों को मुंहासे होते हैं, वो सैलिसिलिक एसिड से बने टोनर का इस्तेमाल करें.
स्टेप 3- सीरमटोनर के बाद चेहरे पर विटामिन-सी युक्त सीरम लगाना चाहिए. विटामिन-सी ना सिर्फ आपकी त्वचा की रंगत निखारता है, बल्कि त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है.
स्टेप 4- आई क्रीमहम आंखों का ध्यान नहीं देते हैं, जिस कारण डार्क सर्कल जैसी दिक्कतें हो जाती हैं. घर से निकलने से पहले आंखों के नीचे आई क्रीम लगाएं.
ये भी पढ़ें: सर्दियों में नहाने का ये तरीका अपनाएंगे तो त्वचा हमेशा रहेगी मुलायम और ग्लोइंग, जानें यहां
स्टेप 5- मॉश्चराइजरचेहरे की नमी को बनाए रखने के लिए आप मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इससे दिन के समय में भी आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी बनी रहेगी.
स्टेप 6- सनस्क्रीनघर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना ना भूलें. एक्सपर्ट के मुताबिक, SPF 30 वाली सनस्क्रीन को चेहरे, गर्दन व हाथों पर लगाना चाहिए. अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो भी सनस्क्रीन लगानी चाहिए.
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link