Viswanathan Anand become Indian Team Mentor as chess Returns to Asian Games after 12 Years of Gap | Asian Games में 12 साल बाद Chess की वापसी, ग्रैंडमास्टर Viswanathan Anand को मिली अहम जिम्मेदारी

admin

Share



नई दिल्ली: एशियन गेम्स (Asian Games) में शतरंज (Chess) की 12 साल बाद वापसी हो रही है. ऐसे में ऑल इंडिया चेस फेडरेशन  (All India Chess Federation) को उम्मीद है कि 8 महीने बाद शुरू होने वाले टूर्नामेंट में खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन करेंगे. 
चीन के इस शहर में होगा एशियन गेम्सएशियन गेम्स 2022 (Asian Games 2022) चीन (China) के शहर हांग्जो (Hangzhou) में 10 सितंबर से शुरू होने वाला है और शतरंज को 2 एडिशन 2014 इंचियोन (Incheon 2014) और 2018 जकार्ता (Jakarta 2018) के बाद वापस शामिल किया गया. यह खेल 2010 के ग्वांगझोउ (Guangzhou) एशियन गेम्स का हिस्सा था, जब भारत की पुरुष टीम और महिला खिलाड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. 

दोहा एशियन गेम्स में शामिल था चेस
शतरंज (Chess) में भारत का बेस्ट प्रदर्शन साल 2006 के दोहा एशियन गेम्स (Asian Games Doha 2006) में आया, जब उन्होंने 2 गोल्ड मेडल्स (Gold Medals) जीते थे, जिसमें कोनेरू हम्पी ने महिलाओं की रैपिड व्यक्तिगत इवेंट में टॉप पोजीशन हासिल की थी.
संभावित खिलाड़ियों का सेलेक्शन
गुआंगझोउ गेम्स (Guangzhou Games) से बड़ा बदलाव लाने के मकसद से एआईसीएफ ने पुरुष और महिला कैटेगरी में 10 संभावित खिलाड़ियों का चयन किया है. टीम का चयन उनकी इंटरनेशनल रेटिंग के आधार पर किया गया है. गुजराती, पी हरिकृष्ण, निहाल सरीन, एसएल नारायणन, के शशिकिरन, बी अधिबान, कार्तिकेयन मुरली, अर्जुन एरिगैसी, अभिजीत गुप्ता और सूर्य शेखर गांगुली ने पुरुषों की टीम वर्ग में जगह बनाई है. 

विश्वनाथन आनंद बने टीम के मेंटोर
महिला टीम का चयन के हम्पी, डी हरिका, वैशाली आर, तानिया सचदेव, भक्ति कुलकर्णी, वंतिका अग्रवाल, मैरी एन गोम्स, सौम्या स्वामीनाथन और ईशा करावड़े में से किया जाएगा. खेलों में दिग्गज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) टीम में मेंटोर की भूमिका निभाएंगे. उनके और खिलाड़ियों के बीच पहला सीजन तीन फरवरी से शुरू होगा.
कब शुरू होगा चेस इवेंट?
हांग्जो (Hangzhou) में होने वाले एशियन गेम्स (Asian Games 2022) में शतरंज इवेंट की शुरुआत 11 सितंबर से होगी और 2 फॉर्मेट्स में खेली जाएगी. पुरुषों और महिलाओं के लिए व्यक्तिगत इवेंट 11 से 14 सितंबर तक रैपिड टाइम कंट्रोल में खेला जाएगा.



Source link