Explainer bsp chief mayawati plays dalit muslim card in uttar pradesh elections 2022 bjp samajwadi party nodark

admin

Explainer bsp chief mayawati plays dalit muslim card in uttar pradesh elections 2022 bjp samajwadi party nodark



लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के दौरान बसपा सुप्रीमो मायावती (Mayawati) का मुस्लिम प्रेम जमकर हिलोरें मार रहा है. इस मामले में ऐसा लग रहा है कि इस बार पिछले चुनाव के रिकॉर्ड को भी बसपा (BSP) ध्वस्त कर देगी. अभी तक बसपा ने कुल 403 सीटों में से 225 सीटों पर अपने कैंडिडेट घोषित किये हैं. इनमें से 60 सीटों पर उन्होंने मुस्लिम प्रत्‍याशी उतारे हैं. यानी अभी तक कुल 26 फीसदी सीटें मुस्लिमों को दी हैं.
इससे पहले 2017 के विधानसभा चुनाव में मायावती ने कुल 403 सीटों में से 99 सीटों पर मुस्लिम कैंडिडेट लड़ाए थे, जो कि 24 फीसदी थे. हालांकि 99 में से महज 5 ही जीत पाये थे. यानी स्ट्राइक रेट महज पांच फीसदी रहा था. अब बड़ा सवाल ये है कि क्या इस बार के चुनाव में बसपा के मुस्लिम प्रत्‍याशी कुछ ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज कर सकेंगे. इसके साथ एक सवाल ये भी है कि कहीं अपनी जीत से ज्यादा सपा को तो नुकसान नहीं पहुंचायेंगे.
यूं बसपा ने मुस्लिमों पर खेला दांव इसे विशेषज्ञों से समझेंगे, लेकिन उससे पहले ये जान लेते हैं कि इस चुनाव में अभी तक मायावती ने किस चरण में कितने मुस्लिम कैंडिडेट उतारे हैं. शुरुआत करते हैं सबसे लेटेस्ट लिस्ट से. चौथे चरण की सीटों के लिए मायावती ने 60 सीटों में से 53 पर अपने कैंडिडेट उतार दिये हैं. इनमें से 16 सीटों पर मुस्लिमों को उतारा गया है. तीसरे चरण की सभी 59 सीटों में से बसपा ने 5 मुस्लिमों को उतारा है. जबकि दूसरे चरण की सभी 55 सीटों पर बसपा ने 23 मुस्लिम उतारे हैं. इसी तरह पहले चरण की 58 सीटों में से 16 पर मुस्लिम कैंडिडेट उतारे हैं. यानी अभी तक घोषित कुल 225 सीटों में से बसपा ने 60 सीटों पर मुस्लिम कैंडिडेट उतारे हैं. ये आंकड़ा 26.66 फीसदी पहुंचता है. 2017 में 24 फीसदी मुस्लिम कैंडिडेट बसपा ने उतारे थे.
मायावती ने साधा दलित-मुसलमान समीकरणबहरहाल, 2017 में बसपा के 99 मुस्लिम कैंडिडेट में से सिर्फ 5 ही जीत पाये थे. ऐसे में फिर से वही दांव चलकर मायावती क्या कोई गलती कर रही हैं या फिर उनकी कोई पुख्ता रणनीति है. वरिष्ठ पत्रकार उमर रशीद ने ऐसा करने के पीछे कई कारण गिनाए. पहला तो ये कि मायावती कभी नहीं चाहेंगी कि सपा उनसे वोट प्रतिशत के मामले में आगे निकल जाये. ज्यादातर मुस्लिम कैंडिडेट को उतारकर वो दलित-मुसलमान गठजोड़ (Dalit-Muslim Equation) के सहारे इस कोशिश में लगी हैं कि जीत चाहे जितनी सीटों पर मिले, लेकिन उनका वोट प्रतिशत न गिरे. साथ ही ये भी रणनीति है कि सपा को ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाया जाए. मायावती को भाजपा से ज्यादा सपा से सियासी खतरा रहता है. मायावती को हमेशा डर रहता है कि उसका वोटबैंक टूटकर सपा में जा सकता है. इस बार तो अखिलेश ने उनके दलित वोटबैंक में सेंधमारी की भरपूर कोशिशें भी की हैं.
इस गणित को आंकड़े भी पुष्ट करते हैं. 2017 के चुनाव में बसपा को सपा से कम सीटें जरूर मिली थीं, लेकिन उसका वोट प्रतिशत उससे ज्यादा था. बसपा को 22.23 फीसदी और सपा को 21.82 फीसदी वोट मिले थे. विधानसभा के चुनाव में कुछ हजार वोट से जीत-हार होती है. ऐसे में मुस्लिम वोटबैंक चाहे जितना भी सपा के तरफ दिख रहा हो, लेकिन बसपा के मुस्लिम कैंडिडेट को कुछ तो वोट मिलेंगे ही. यही सपा के लिए नुकसानदायक साबित होंगे.
सपा और भाजपा पर लगाया ये आरोपबसपा का ये स्टैंड तब है जब इस चुनाव में शुरू से ही मायावती ये कहती रही हैं कि भाजपा और सपा चुनाव को साम्प्रदायिक रंग देना चाह रही हैं. उन्होंने फिर से ट्वीट करके कहा है कि यूपी विधानसभा चुनाव में जिस प्रकार से धर्म व जाति की राजनीति हावी है और मीडिया में भी ऐसी खबरें भरी पड़ी रहती हैं उससे ऐसा लगता है कि यह सब सपा और बीजेपी की मिलीभगत के तहत ही हो रहा है और वे चुनाव को हिन्दू-मुस्लिम व जातीय नफरती रंग देना चाहती हैं. जनता सतर्क रहे.
बता दें कि 28 जनवरी की शाम तक मायावती ने विधानसभा की कुल 403 सीटों में से 225 पर अपने कैंडिडेट उतारे हैं. अभी तो 178 सीटें बाकी हैं. ऐसे में संभावना यही दिख रही है कि 2017 के चुनाव से कम टिकट मुस्लिम कैंडिडेट को नहीं मिलेंगे. प्रदेश में मुस्लिम वोटर 19 फीसदी के करीब हैं. ऐसे में कोई ये आरोप नहीं लगा सकता कि बसपा ने उनकी संख्या के हिसाब से भागीदारी का ख्याल नहीं रखा.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

UP Election: मायावती ने मुस्लिमों पर खेला बड़ा दांव, BSP को मिलेगी जीत या बिगड़ेगा सपा का खेल? जानिए पूरा गणित

Amit Shah in UP: ‘अखिलेश को लाज नहीं आती, हिम्मत हो तो…’, मुजफ्फरनगर में सपा-बसपा पर जमकर बरसे अमित शाह

UP Chunav 2022 LIVE Updates: पश्चिम यूपी में आज प्रचार करेंगे अमित शाह, सीएम योगी, स्मृति ईरानी और जेपी नड्डा

UP Election 2022: गरमाता जा रहा है हेलिकॉप्टर रोके जाने का मामला, अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग से की यह मांग

UP Election 2022: मैनपुरी की करहल क्यों बनी VIP सीट, यहां किसकी चल रही लहर, जानें सारे समीकरण

UP Election: केशव मौर्य का अखिलेश यादव पर तंज, कहा- आपको न कोरोना का टीका पसंद है, न माथे का टीका!

UP Chunav 2022: यूपी की इस चर्चित सीट पर मां-बेटा दोनों लड़ेंगे चुनाव? जानें पीछे की वजह

UP Chunav: 31 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वर्चुअल रैली, 11 जिले के डेढ़ लाख कार्यकर्ताओं से होंगे रूबरू

UP Election: सपा प्रत्‍याशी ने हिस्ट्रीशीटर को बनाया प्रस्‍तावक, BJP ने कहा- अखिलेश करना चाहते हैं दहशत की राजनीति

UP MLC Election: उत्‍तर प्रदेश विधानपरिषद की 36 सीटों के लिए 3 और 7 मार्च को चुनाव, 12 को परिणाम

UP Politics: अमित शाह के सुहेलदेव के जवाब में सपा ने चला सुखदेव दांव, इससे कितना बदलेगा समीकरण?

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Akhilesh yadav, BSP chief Mayawati, Uttar Pradesh Assembly Elections, Uttar Pradesh Elections



Source link