giloy for skin to get natural glow on face know how to use giloy for skin samp | Giloy for Skin: फेस को चमकदार बनाती है गिलोय, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

admin

Share



Skin Care Tips: हम सभी लोग गिलोय को उसके औषधीय गुणों के कारण जानते ही हैं. गिलोय इम्युनिटी बढ़ाने का एक नैचुरल और असरदार तरीका है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि गिलोय का इस्तेमाल करके हम चेहरे पर चमक भी ला सकते हैं. चरक संहिता भी इस कड़वे स्वाद वाली जड़ी-बूटी के फायदों का गुणगान करती है. आपको बता दें कि गिलोय का वैज्ञानिक नाम टिनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया है, जिसे हार्ट-लीव्ड मूनसीड, गुडुची आदि नामों से भी पुकारा जाता है.
ये भी पढ़ें: मम्मी-पापा की ये बात मान लेते, तो क्रीम-पाउडर लगाने की नौबत नहीं आती, हमेशा रहते जवान
स्किन को क्या-क्या फायदे देती है गिलोयदेखा जाए तो गिलोय का इस्तेमाल करने से अधिकतर सभी स्किन प्रॉब्लम्स का इलाज किया जा सकता है. जैसे- मुंहासे, दरारें, काले धब्बे आदि. वहीं, झुर्रियां और झाइयां जैसे बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी गिलोय का इस्तेमाल दूर कर सकता है. आपको बता दें कि, आयुर्वेद के मुताबिक गिलोय का सेवन कफ और वात दोष को संतुलित करने में मदद करता है.
गिलोय के गुण: गिलोय के तने में गुणों की भरमार होती है. जिसमें ग्लाइकोसाइड, स्टेरॉयड, एल्कलॉइड व अन्य कंपाउंड मौजूद होते हैं. कई रिसर्च के मुताबिक, यह डायबिटीज, बुखार, नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्या आदि में फायदेमंद साबित हो सकती है.
ये भी पढ़ें: Exercise करने से पहले जरूर ध्यान रखें ये बात, वरना पसीना बहाना जाएगा बेकार
चेहरे को चमकदार बनाती हैं गिलोयगिलोय में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है, जो शरीर में नुकसानदायक फ्री-रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करते हैं. गिलोय का इस्तेमाल शरीर में ब्लड फ्लो को सुधारने में मदद करता है, जिससे चेहरे पर नैचुरल चमक आती है.
कैसे करें गिलोय का इस्तेमालअगर आप चेहरे पर चमक लाने के लिए गिलोय का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो एक कप दूध लें और उसमें गिलोय का एक टुकड़ा डालकर उबाल लें. अब इस दूध को ठंडा करके पी जाएं. ऐसा नियमित रूप से करें.
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link