RPN Singh may Join BJP Today ahead of UP Election 2022 RPN Singh News Congress Priyanka Gandhi

admin

RPN Singh may Join BJP Today ahead of UP Election 2022 RPN Singh News Congress Priyanka Gandhi



राजीव प्रताप सिंह,  लखनऊ: उत्तर प्रदेश (UP Election) में होने वाले विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav) से ठीक पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगने वाला है. यूपीए सरकार में मंत्री रहे दिग्गज कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह (RPN Singh) बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. सूत्रों की मानें तो मनमोहन सरकार में मंत्री रहे आरपीएन सिंह आज यानी मंगलवार को भाजपा की सदस्यता लें सकते हैं. आरपीएन सिंह (RPN Singh to join BJP) के भाजपा ज्वाइन करने से कांग्रेस को बड़ा झटका लगेगा, क्योंकि पूर्वांचल में इनकी गहरी पैठ मानी जाती है, साथ ही दिलचस्प बात ये है कि कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में आरपीएन सिंह का भी नाम था.
खबर यह भी है कि भाजपा में शामिल होकर आरपीएन सिंह अपने गृह जनपद कुशीनगर की पडरौना सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. ऐसे में स्वामी प्रसाद मौर्य की मुश्किल बढ़ सकती है, क्योंकि स्वामी भी इसी सीट से चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं. पडरौना राजघराने से ताल्लुक रखने वाले आरपीएन सिंह का पूरा नाम कुंवर रतनजीत प्रताप नारायण सिंह है. पडरौना यूपी और बिहार की सीमा पर स्थित एक कस्बा है, जिसे अब देवरिया जिले से अलग कर कुशीनगर जिला बना दिया गया है. आरपीएन इसी कुशीनगर के पडरौना विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर वर्ष 1996, 2002 और वर्ष 2007 के विधानसभा चुनाव में 3 बार विधायक रह चुके हैं. इसके बाद वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में जीतकर वह सांसद बने और मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में गृह राज्यमंत्री की जिम्मेदारी मिली. हालांकि इसके बाद के चुनावों में उन्हें लगातार हार ही नसीब होती रही.
दरअसल, 2009 में आरपीएन सिंह ने बीएसपी से चुनाव लड़े स्वामी प्रसाद मौर्या को ही हराया था. ऐसे में आरपीए सिंह की पडरौना के साथ-साथ कुशीनगर में एक बेहद मजबूत पकड़ और उनके पडरौना से ही चुनाव लड़ने की संभावना को देखते हुए स्वामी प्रसाद मौर्य अब सपा से किसी सेफ सीट पर चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं.
आरपीएन सिंह कांग्रेस के जाने-पहचाने नेताओं में से एक हैं. वह कांग्रेस की राष्ट्रीय टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं. पार्टी ने उन्हें झारखंड का प्रदेश प्रभारी भी बनाया था. हालांकि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ उनकी खटपट की खबरें भी सियासी हलकों में चर्चा बटौरती रही है. शायद यही कारण रहा कि वह पिछले कई महीनों एक तरह से नेपथ्य में चले गए थे. सियासी जानकार कांग्रेस से आरपीएन के मोहभंग की यही वजह बता रहे हैं.
ये नेता पहले ही छोड़ चुके हैं कांग्रेस
उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी को कमान मिलने के बाद शीर्ष नेतृत्व की उपेक्षा के चलते इससे पहले भी कई कद्दावर नेता कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके हैं. ब्राम्हणो के कद्दावर नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद पहले ही कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होकर आज योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं. उन्नाव से सांसद रहीं अनु टंडन ने भी कांग्रेस का साथ छोड़ सपा का दामन थाम लिया है. रायबरेली से कांग्रेस विधायक रहीं अदिति सिंह भी कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा खोल इस बार बीजेपी से कांग्रेस को उसी के गढ़ में चुनौती देते नजर आंयेगी. जबकि हाल ही में पश्चिमी यूपी के कद्दावर नेताओ में शामिल कांग्रेस विधायक पंकज मलिक पूर्व सांसद हरेन्द्र मलिक और इमरान मसूद भी टीम प्रियंका से नाराज होकर कांग्रेस को छोड़ सपा में शामिल हो गये हैं.
यूपी में कब-कब है वोटिंगबता दें कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. वहीं यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.
पिछले चुनाव में किसे कितनी सीटें2017 विधानसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन यानी बीजेपी प्लस को कुल 325 सीटें मिली थीं. इनमें से अकेले 312 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब हुई थी. वहीं बीजेपी गठबंधन की अन्य दो पार्टियों में अपना दल (एस) ने 11 सीटों में नौ सीटें और ओपी राजभर की भारतीय सुहेलदेव समाज पार्टी ने आठ में से चार सीटें जीती थीं. वहीं सपा और कांग्रेस गठबंधन को मात्र 54 सीटों के साथ संतोष करना पड़ा था. कांग्रेस महज सात सीट जीतने में सफल हो पाई थी. इसके अलावा, समाजवादी पार्टी को केवल 47 सीटों पर जीत मिली. वहीं बसपा ने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी. रालोद को एक सीट और अन्य के खाते में 4 सीटें गई थीं.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

कांग्रेस को लगेगा बड़ा झटका! स्टार प्रचारक RPN Singh हो सकते हैं BJP में शामिल, कैसे बढ़ेगी स्वामी की टेंशन?

क्या कांग्रेस के भीतर खत्म हो गई तकरार! स्टार प्रचारक बने गुलाम नबी आजाद, हुडा और…

UP News: हमारी जमीन पर बसा है पाक, हम लड़कर करेंगे हासिल; इमरान मसूद ने ऐसा क्यों कहा?

‘लालू’- ‘मुलायम’ गिरफ्तार ‘नीतीश’ को सरगर्मी से तलाश रही बिहार पुलिस, जानें क्या है पूरा मामला

UP Election 2022: ‘यूपी में का बा’ के बाद ‘ यूपी में अब का होई’ वीडियो वायरल, आप भी देखें

UP Election: 66 OBC, 32 दलित और मुस्लिम…? किस पर अधिक मेहरबान हुए अखिलेश, देखें सपा में किस जाति को कितने टिकट

UP Chunav 2022 LIVE Updates: सपा ने कितने दलित, मुस्लिम और OBC उम्मीदवारों को दिया टिकट? देखें पूरी लिस्ट

UP Chunav: मथुरा से पूरा होगा BJP का मिशन 2022? जानें भाजपा के संकल्प पत्र में क्या-क्या होगा

UP Police Constable Result: UP Police कांस्टेबल मृतक आश्रित भर्ती का रिजल्ट घोषित, इस Direct Link से करें चेक

UP Chunav: यूपी चुनाव में क्या मायावती से तमग़ा छीनकर खुद दलित नेता बन पाएंगे चंद्रशेखर आजाद?

NHM UP Recruitment 2022 : लैब टेक्नीशियन, STS और STLS पदों पर 2980 नौकरियां, 12वीं पास के लिए भी मौका

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Assembly Elections, ​​Uttar Pradesh News



Source link