Dates And Milk Benefits Dates Soaked In Milk is very beneficial for men’s health brmp | Dates And Milk Benefits: खजूर को दूध में मिलाकर इस वक्त सेवन करें शादीशुदा पुरुष, भाग जाएगी कमजोरी, मिलेंगे यह जरबदस्त लाभ

admin

Dates And Milk Benefits: खजूर को दूध में मिलाकर इस वक्त सेवन करें शादीशुदा पुरुष, भाग जाएगी कमजोरी, मिलेंगे यह जरबदस्त लाभ



Dates And Milk Benefits : अगर आप शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. काम करते वक्त जल्दी थक जाना, या फिर छोटी-छोटी बात पर तनाव ले लेना. यह सभी कमजोरी के लक्षण हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं दूध और खजूर का एक साथ सेवन करने से मिलने वाले फायदे. जी हां, इन दोनों का एक सााथ सेवन शरीर को जबरदस्त फायदे देता है. 
वैसे तो दूध (Milk) को एक पूर्ण आहार माना जाता है, वहीं खजूर (Dates) भी सुपर फूड की कैटेगरी में शामिल है. ऐसे में जब हम इन दोनों को साथ में प्रयोग करते हैं तो इसका गुण (Benefits) कहीं ज्‍यादा हो जाता है. बस ध्यान रहे कि रात में सोने से पहले इनका सेवन करना होगा. 
एनर्जी का भंडार है खजूरहेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन्‍स से भरपूर दूध और ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से भरपूर खजूर शरीर को तुरंत एनर्जी देता है. जब खजूर को दूध में भिगोकर कुछ समय तक उबाला जाता है तो इसका स्वास्थ्य लाभ 100 गुना अधिक बढ़ जाता हैं. जिसका सेवन करने से एनीमिया जैसी बीमारी को ठीक किया जा सकता है. 
दूध-खजूर के सेवन से मिलने वाले फायदे (benefits of milk dates)
1. स्किन के लिए फायदेमंदखजूर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से एजिंग का प्रोसेस धीमा किया जा सकता है, जिससे स्किन पर बढते उम्र का असर कम हो जाता है.
2. एनीमिया में लाभकारीजब किसी के शरीर में आयरन की कमी होती है तो उससे एनीमिया होता है. एनिमिया को दूर करने के लिए आपको आयरन से भरपूर भोजन का सेवन करने की सलाह दी जाती है. अगर दूध में खजूर भिगोकर इसका किया जाए तो हीमोग्लोबिन बढ़ता है, जिससे एनीमिया की समस्‍या धीरे धीरे ठीक हो जाती है. 
3. प्रेग्‍नेंसी में फायदेमंदखजूर (dates) एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो ना सिर्फ मां की सेहत को दुरुस्त रखता है, बल्कि यह भ्रूण के विकास के लिए भी फायदेमंद है. जब आप गाय के दूध में भिगोकर खजूर का सेवन करते हैं तो शरीर में ऑक्सिटोसिन की मात्रा में वृद्धि होती है, जो डिलीवरी के समय यूटरस की सेंस्टीविटी को बढ़ाने का कार्य भी करता है. 
4. वीर्य बढ़ाने में मददगारडॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि आयुर्वेद में खजूर का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. खजूर और दूध का साथ में सेवन करने से प्रजनन क्षमता में वृद्धि होती है. रोजाना दो या तीन छुहारे दूध में पका कर पीने से बल और वीर्य की वृद्धि होती है. इतना ही नहीं इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपके शरीर में जाकर शुगर को कंट्रोल करता है, जिसके कारण आप डायबिटीज जैसी समस्या से बच सकते हैं.
ये भी पढ़ें:  पुरुषों के लिए ये हैं बेहद जरूरी सुपरफूड, इन्हें खाने से मिलते हैं गजब के फायदे
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.
 



Source link