Virat Kohli test captain Indian team IPL RCB ODI Captaincy successful captian australia england Rohit Sharma | पिछले 4 महीने में Virat Kohli की किस्मत ने मारी पलटी, छिन गए उनके ताज से सारे नगीने

admin

Share



नई दिल्ली: भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ सीरीज में मिली हार के बाद भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम (Indian  Test Cricket Team) की कप्तानी छोड़कर हलचल मचा दी. विराट कोहली (Virat Kohli)  हमेशा ही अपनी आक्रामकता के लिए जाने जाते हैं. वह मैदान पर चिल्ला-चिल्लाकर गेंदबाजों का हौसला बढ़ाते दिखते हैं. पिछले चार महीने विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए बहुत ही खराब रहे. इस दौरान विराट कोहली  (Virat Kohli) ने चार टीमों की कप्तानी गंवा दी. एक-एककर उनके ताज से सारे नगीने गिरते गए और वो कुछ ना कर सके. 
चार महीने पहले छोड़ी आईपीएल की कप्तानी 
विराट कोहली  (Virat Kohli) ने 16 सितंबर को ऐलान किया था कि  वो टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे. इसके बाद उन्होंने 20 सितंबर 2021 को घोषणा की कि वह आईपीएल (IPL) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) की कमान छोड़ देंगे. कोहली (Kohli) अपनी कप्तानी (Captaincy) में आरसीबी (RCB) को एक भी खिताब नहीं दिला पाए थे. कोहली (Kohli) मैदान पर बहुत ही आक्रामक कप्तानी करते थे. बॉलर्स से बीच-बीच में जाकर उनसे सलाह मशवरा करना उनकी आदत थी. 
बीसीसीआई ने उठाया था बड़ा कदम
टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के बाद बीसीसीआई (BCCI) ने 8 दिसंबर 2021 को बड़ा फैसला लेते हुए विराट कोहली (Virat Kohli)  को वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया था. उनकी जगह धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कप्तान बनाया गया था. अब 14 जनवरी को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद विराट कोहली  (Virat Kohli) ने 15 जनवरी 2022 को ट्विटर पर टेस्ट कप्तानी (Test Captaincy) छोड़ने का फैसला किया है. उनके इस फैसले से फैंस बहुत ही निराश है. 
भारत के सबसे सफल कप्तान 
विराट कोहली  (Virat Kohli) भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं. उन्होंने 68 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की अगुवाई की, जिसमें भारत को 40 में जीत मिली और 17 में हार का सामना करना पड़ा. उनसे आगे सिर्फ साउथ अफ्रीका (South Africa) के ग्रीम स्मिथ, ऑस्ट्रेलिया (Australia) के रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ हैं. कोहली की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने विदेशों में जीतना सीखा. विराट कोहली की कैप्टसी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में सीरीज जीती. 
धोनी और शास्त्री को दिया धन्यवाद
विराट कोहली (Virat Kohli)  ने कप्तानी छोड़ने के साथ ही ट्विटर पोस्ट में कोच रवि शास्त्री और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को धन्यवाद दिया है. उन्होंने आगे लिखा, ‘रवि भाई और सहयोगी स्टाफ को धन्यवाद जो इस गाड़ी का इंजिन रहे जो टेस्ट क्रिकेट में लगातार आगे बढ़ती रही. सभी ने इसमें अपना योगदान दिया.’ धोनी के बारे में उन्होंने लिखा, ‘आखिर में एम एस धोनी को बहुत धन्यवाद जिन्होंने बतौर कप्तान मुझ पर भरोसा किया और मुझे भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने में सक्षम पाया.’
 
pic.twitter.com/huBL6zZ7fZ
— Virat Kohli (@imVkohli) January 15, 2022
सीरीज हारी टीम इंडिया 
टीम इंडिया ने सेंचुरियरन (Centurion) के सुपरस्पोर्ट्स पार्क (SuperSport Park) में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 113 रन की शानदार जीत हासिल की और सीरीज 1-0 की बढ़त बनाई, लेकिन इसके बाद भारतीय टीम जोहानिसबर्ग (Johannesburg) के वांडरर्स (Wanderers) और केपटाउन (Cape Town) के न्यूलैंड्स (Newlands) में लगातार 2 मुकाबला हार गई और सीरीज 2-1 से गंवा दी. इस करारी हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का कड़ा फैसला लिया.




Source link