Benefits of pain killers in the kitchen benefits of ajwain turmeric clove ginger brmp | कई तरह के दर्द को मिनटों में दूर कर देंगी किचन में मौजूद ये 8 पेन किलर, मिलेंगे शानदार फायदे

admin

Share



Benefits of pain killers: हम हफ्ते या महीने में हमें छोटे-मोटे दर्द से दो चार होना पड़ता है. इनमें पेटदर्द, सिरदर्द, पैरों का दर्द, कान का दर्द समेत कई तरह के दर्द शामिल हैं. जब लोगों को इस तरह के दर्द शुरू होते हैं तो वह पेनकिलर लेना शुरू कर देते हैं, ऐसा करने से लोग दर्द से मुक्त तो हो जाते हैं, लेकिन लिवर और किडनी को नुकसान का खतरा बढ़ जाता है. 
आयुर्वेद के अनुसार हमारी रसोई में ही ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जो घर बैठे कई तरह के दर्द को खत्म कर सकती हैं. हम आज किचन में मौजूद ऐसी ही आठ चीजों के बारे में जानेंगे…
1.अजवायनआयुर्वेद के अनुसार अजवायन एक वतानुलोमक (गैस को निकालने वाली) औषधि है. इसलिए पेट के दर्द में यह बेहद उपयोगी है. आधी चम्मच अजवायन को गर्म पानी से फांकने से पेट दर्द में तुरंत आराम मिलता है. 
2. अदरकअदरक भी वातशामक (दर्द उत्पन्न करने वाले वात को बैलेंस करता है) है, इसलिए यह भी एक दर्द निवारक दवा है. सर्दी के कारण होने वाले सिरदर्द में सूखी अदरक को पानी के साथ पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे अपने माथे पर लगाएं. इससे थोड़ी देर में सिरदर्द दूर करने में मदद मिलेगी. 
3. लौंगलौंग का प्रयोग खास तौर से दांतों के दर्द में किया जाता है. भुने हुए लौंग का पेस्ट लगाकर या फिर लौंग के तेल का फाहा दर्द वाले दांत पर रखकर दांतों का दर्द दूर कर सकते हैं.
4. सोडापेट में दर्द होने पर कप पानी में एक चुटकी खाने वाला सोडा डालकर पीने से पेट दर्द में राहत मिलती है. 
5. हल्दीहल्दी में दर्द निवारक तत्व पाए गए हैं. ये तत्व चोट के दर्द और सूजन को कम करने में सहायक होते हैं. घाव पर हल्दी का लेप लगाने से वह ठीक हो जाता है. चोट लगने पर दूध में हल्दी डालकर पीने से दर्द में राहत मिलती है. 
6. मेथीएक चम्मच मेथी दाना में चुटकी भर पिसी हुई हींग मिलाकर पानी के साथ फांकने से पेट दर्द में आराम मिलता है. मेथी के लड्डू भी जोड़ों के दर्द में खाए जाते हैं.
7. प्याज अगर कान में दर्द हो तो प्याज आपके लिए एक अच्छी दवाई है. आप सबसे पहले प्याज का रस निकालिए और रूई की सहायता से अपने कान में दो या तीन बूंद डालिए कुछ ही देर में आपका कान दर्द ठीक हो जाएगा.
8. लहसुन लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फ्लेवेनॉइड्स भी पाए जाते हैं. शारीरिेक दर्द में मालिश के लिए लहसुन का तेल सबसे बढ़ि‍या विकल्प है. सीने में दर्द या भारीपन होने पर रोजाना दो भुनी हुई लहसुन की कलियों को खाने से लाभ होता है. 
नोट- ये लेख डॉ अबरार मुल्तानी जो कि लेखक और आयुर्वेद चिकित्सक हैं, उनसे हुई बातचीत के आधार पर लिखा गया है. ये जानकारी आपको शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है. 
WATCH LIVE TV



Source link