साउथ अफ्रीका में टेस्ट शतक जड़कर ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, धोनी पूरे करियर में नहीं कर पाए ऐसा

admin

Share



नई दिल्ली: टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में शतक जड़कर इतिहास रच दिया है. इस मैच में भारतीय टीम पर एक समय साउथ अफ्रीका ने अपना शिकंजा कस लिया था, लेकिन ऋषभ पंत ने अपना चौथा टेस्ट शतक जड़कर इसमें जान फूंक दी. ये शतक इसलिए भी खास है, क्योंकि बल्लेबाजों के लिए इस मुश्किल पिच पर शतक लगाना दोहरे शतक से कम नहीं है. 
ऋषभ पंत ने रचा इतिहास
ऋषभ पंत केपटाउन टेस्ट में 139 गेंदों पर 100 रन बनाकर नाबाद लौटे, जिसमें 6 चौके और 4 छक्के शामिल हैं. ऋषभ पंत साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. ऐसा कारनामा पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी भी अपने पूरे टेस्ट करियर में नहीं कर पाए. ऋषभ पंत भारत के ऐसे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जो जिन्होंने साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया तीनों ही देशों में टेस्ट शतक जमाया है. भारतीय टीम ने केपटाउन टेस्ट मैच की दूसरी पारी में ऋषभ पंत के शानदार शतक की बदौलत 198 रन बनाए और साउथ अफ्रीका के सामने 211 रनों का लक्ष्य रखा. 
धोनी पूरे करियर में नहीं कर पाए ऐसा
ऋषभ पंत से पहले साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट शतक जड़ने का कारनामा भारत का कोई भी विकेटकीपर बल्लेबाज नहीं कर पाया था. भारत के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी भी अपने पूरे टेस्ट करियर में साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट शतक जड़ने में नाकाम रहे हैं. साउथ अफ्रीका की धरती पर महेंद्र सिंह धोनी का बेस्ट टेस्ट स्कोर 90 रन रहा है. 
साउथ अफ्रीका में किसी भी भारतीय विकेटकीपर का सर्वाधिक स्कोर
ऋषभ पंत- 100 रनएमएस धोनी- 90 रनदीप दासगुप्ता-  63 रन 



Source link