Know the glorious history of the Maratha Fort of Iglas – News18 हिंदी

admin

Know the glorious history of the Maratha Fort of Iglas – News18 हिंदी



इगलास के मराठा किला को लोग पुरानी तहसील के नाम से भी जानते हैं.इस किले का इतिहास काफी शानदार है.मराठों में से ग्वालियर के संस्थापक महादाजी सिंधिया ने 1762 ई. को इस किले का निर्माण किया था.किले में मराठे दरबार लगाकर न्याय करते थे फारसी भाषा होने के कारण दरबार को “इज्लास” अदालत कहा जाता था, सैकड़ों फैसलों का गवाह बना है “इज्लास किला”.
काफी वर्षो पहले इगलास कस्बे के पूर्व दिशा में गांव असावर और पश्चिम में गांव गंगापुर हुआ करता था.दोनों गांवों के मध्य मराठों में से ग्वालियर के संस्थापक महादाजी सिंधिया ने 1762 ई. में इस किले का निर्माण किया, 1802 ई. को अंग्रेजों ने “इज्लास किले” पर कब्जा कर यह राज किया. 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में गहलऊ के वीर अंबानी सिंह ने किले पर चढ़ाई कर दी और क्रांतिकारियों के भय से अंग्रेज किले को छोड़कर भाग गए थे.अंग्रेजों के तहसीलदार ने बमुश्किल अपनी जान बचाकर हाथरस जिले के मुरसान में शरण ली थी,अमानी सिंह के नेतृत्व में क्रांतिकारियों ने खजाना लूट कर “इज्लास किले” को स्वतंत्र घोषित कर दिया था.
कुछ वर्षों बाद अंग्रेजों के मेजर बर्लटन अपने सैनिकों व हथियारों के साथ वहां पहुंच गया और युद्ध का ऐलान कर दिया.स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने युद्ध का काफी हद तक सामना किया लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण उस दिन बारिश होने के चलते पलीते भीग जाने के कारण स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की बंदूकें अंग्रेजों की तोपों का सामना करने में असमर्थ हुई इसके बाद अंग्रेजों के मेजर बर्लटन ने “इज्लास किले” पर कब्जा कर लिया और किले को अपने संरक्षण में ले लिया. अंग्रेजों ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अमानी सिंह को विद्रोही घोषित कर फांसी पर चढ़ा दिया था.
कुछ वर्षों बाद गंगापुर गांव का अस्तित्व खत्म हो गया दोनों गांव के बीच में बसावट होती चली गई और वह एक कस्बा बन गया जिसका नाम “इज्लास” से बिगड़कर “इगलास” हो गया, असाबर गांव आज भी एक मोहल्ले के रूप में मौजूद है,सन 1947 स्वतंत्रता के बाद किले में तहसील की स्थापना कर दी गई कुछ वर्षों बाद तहसील की नई इमारत बनने के बाद तहसील को स्थानांतरित कर दिया गया. 1991 में इसको राजकीय कन्या हाई स्कूल की भी स्थापना कर दी गई थी.कुछ वर्षों बाद कॉलेज की नई बिल्डिंग बनने पर राजकीय कन्या हाई स्कूल को स्थानांतरित कर दिया गया.अब इगलास के मराठा किला की अव्यवस्था काफी खराब है वह सिर्फ अब एक खंडहर के रूप में सिमट कर रह गया है.

आपके शहर से (अलीगढ़)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: अलीगढ़



Source link