पुजारा, रहाणे या विहारी? Virat Kohli वापस आते ही टीम पर बोझ बने इस खिलाड़ी को करेंगे बाहर!| Hindi News

admin

Share



नई दिल्ली: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच केपटाउन में खेला जाएगा. इस मैच में भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली वापसी करेंगे. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि कोहली के आते ही कौन सा प्लेयर बाहर जाएगा. चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी किस खिलाड़ी पर गाज गिरगी. आइए जानते हैं, कौन सा खिलाड़ी होगा बाहर. 
ये खिलाड़ी हो सकता है बाहर 
भारत के स्टार बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली दूसरे टेस्ट मैच में पीठ के खिंचाव के कारण नहीं खेले थे. उनकी जगह हनुमा विहारी को शामिल किया गया था, लेकिन चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने अजिंक्य रहाणे उतरे थे. हनुमा ने मौके का भरपूर फायदा उठाया और शानदार 40 रनों की पारी खेली. जब दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई तब हनुमा ने संयम भरी पारी खेलते हुए भारतीय टीम की नैया को डूबने से बचा लिया. उन्होंने क्लासिक पारी खेली. उनकी वजह से ही भारत सम्मानजनकर स्कोर तक पहुंच पाया था. 
इन दो खिलाड़ियों पर लटकी तलवार 
कभी भारतीय टीम की बल्लेबाजी में दीवार रहे चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और पूर्व उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने दूसरे मैच में तूफानी पारियां खेली. ये दोनों ही बल्लेबाज काफी दिनों से लय में नजर नहीं आ रहे थे. ऐसे में उनके टीम में होने को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे, लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरी पारी में पुजारा ने शानदार 53 रनों की पारी खेली. वहीं, अजिंक्य रहाणे ने भी आतिशी हॉफ सेंचुरी लगाई. उन्होंने 58 रन बनाए. इन पारियों के अलावा साल 2021 में इन दोनों ही बल्लेबाजों का बल्ला खामोश ही रहा है. 
इस खिलाड़ी को किया जा सकता है बाहर 
चेतेश्वर पुजारा की हमेशा ही धीमी गति से बल्लेबाजी करने को लेकर आलोचना होती रही है. केपटाउन में खेले जाने वाला मैच करो या मरो का होने वाला है. वह पिछले दो साल से कोई भी शतक नहीं लगा पाए हैं और उनके नाम तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने का रिकॉर्ड है. विराट कोहली तीसरे टेस्ट मैच में पुजारा को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं. तीसरे नंबर अजिंक्य बैटिंग कर सकते हैं. पुजारा के जल्दी आउट होते ही मिडिल ऑर्डर पर दबाब आ जाता है. 
कोहली हैं शानदार बल्लेबाज
भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान विराट कोहली दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार हैं. वह बहुत ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं. तीनों फॉर्मेट में 50 मैच जीतने वाले वह दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं. उनके फैंस प्यार से उन्हें चेस मास्टर बुलाते हैं. कोहली ने भारत की तरफ से खेलते हुए 97 टेस्ट में 7801 रन, 254 वनडे 12169 रन और 95 टी20 मैचों में 3227 रन बनाए हैं. तीनों ही फॉर्मेट में उनका बैटिंग औसत 50 से ऊपर का है.
केपटाउन में होगा सीरीज का फैसला
भारत को दूसरे टेस्ट मैच में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. तीन मैचों की सीरीज अब 1-1 से बराबरी पर आ गई है, क्योंकि भारत ने पहला टेस्ट मैच जीता था. तीसरा टेस्ट मैच 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा, जहां सीरीज का फैसला होगा. भारतीय टीम की निगाहें मैच जीतकर सीरीज जीतने पर होंगी.  



Source link