Vitamin A rich food Symptoms of Vitamin A Deficiency how to get vitamin a brmp | बॉडी में इस Vitamin की कमी होते ही आंखों से दिखने लगता है बेहद कम, इन फूड्स को खाने से मिलेगा जबरदस्त फायदा

admin

Share



Vitamin A rich food: हमारे शरीर में मौजूद कई तरह के तत्व सेहत को दुरुस्त रखते हैं. अगर इन पोषक तत्वों में से किसी एक की भी कमी हो जाए तो हमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.  विटामिन कई प्रकार के होते हैं, जिनमें से एक विटामिन ‘ए’ भी है. यह विटामिन हमारी त्वचा, हड्डियों और शरीर की अन्य कोशिकाओं को मजबूत रखने में खास भूमिका निभाता है.
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एक स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए की जरूरत होती है. यह कोशिका वृद्धि, इम्यून‍िटी, त्वचा, नाखूनों और बालों समेत कई चीजों के लिए मददगार होता है. 
हेल्दी शरीर के लिए जरूरी है विटामिन ए (Vitamin A is essential for a healthy body) डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो अगर आपको आंखों से कम दिखता है या फिर आप जल्दी थक जाते हैं तो यह विटामिन ए की कमी के लक्षण हो सकते हैं. यदि आपको लगता है कि शरीर में विटामिन-ए की कमी है तो हरी सब्जियां व फल आदि खाकर इसकी पूर्ति की जा सकती है.
शरीर में विटामिन ए की कमी से होने वाली समस्याएंविटामिन ए की कमी से ज्यादातर आंखों की बीमारियां होती हैं, जैसे रतौंधी, आंख के सफेद हिस्से में धब्बे और कॉर्निया सूखना शुरू हो जाता है. ठीक इलाज के अभाव में इससे स्थाई अंधापन भी हो सकता है. 
विटामिन ‘ए’ की कमी के लक्षण क्या है ?  (Symptoms of Vitamin A Deficiency)
आंखो की रौशनी कम होना.
थकावट महसूस होना.
होंठ का फटना.
गर्भ धारण करने में परेशानी.
श्वास नली के ऊपरी निचली हिस्से में संक्रमण होना.
त्वचा का रूखा हो जाना.
बच्चे का शारीरिक विकास नहीं होना.
शरीर में क्यों हो जाती है विटामिन ए की कमीशरीर में लिवर की बीमारी होने कारण विटामिन ‘ए’ की कमी हो जाती है. इसके अलावा टीबी, यूरिन इन्फेक्शन, कैंसर, निमोनिया, किडनी के संक्रमण के बार-बार पेशाब आने लगता है.  बार बार पेशाब आने के कारण विटामिन ‘ए’ की कमी होने लगती है.
विटामिन ए से भरपूर फूड (Vitamin A rich food)डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि विटामिन ए की कमी पूरी करने के लिए अंडा, दूध, गाजर, पीली या नारंगी सब्जियां, पालक, स्वीट पोटेटो, पपीता, दही, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां का सेवन किया जा सकता है.
ये भी पढ़ें: Almonds Benefits: सूखे या फिर भीगे? जानिए कौन से बादाम खाना अधिक फायदेमंद, मिलते हैं ये गजब के लाभ
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.​
WATCH LIVE TV



Source link