best friends may become treatment of depression janiye depression ka ilaaj samp | दिमाग ‘खराब’ करने वाला दोस्त ही दिमाग को कर सकता है ‘सही’, इस बीमारी का बनेगा पक्का इलाज!

admin

Share



Treatment of depression: जिंदगी में दोस्तों की अहमियत काफी होती है. वहीं, कुछ यार-दोस्त ऐसे भी होते हैं, जो आपका दिमाग खराब करते रहते हैं. मगर जनाब, यही दिमाग खराब करने वाले दोस्त यानी बेस्ट फ्रेंड्स एक मानसिक बीमारी का पक्का इलाज भी बन सकते हैं. ये मानसिक बीमारी है डिप्रेशन, जिससे निकलने में आपके करीबी और पक्के दोस्त मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि डिप्रेशन से निकलने में दोस्त कैसे काम आते हैं?
ये भी पढ़ें: Face Pack: हर तरह की त्वचा और सभी Skin Problems का इलाज है 1 चीज, इस्तेमाल करने के बाद विश्वास करें
डिप्रेशन का पक्का इलाज हैं Best Friends!डिप्रेशन से निकलने के लिए सबसे पहले प्रोफेशनल की मदद लेनी चाहिए. लेकिन, प्रोफेशनल एक्सपर्ट भी डिप्रेशन को मैनेज करने के लिए दोस्तों की मदद लेने की सलाह देते हैं. यह एक थेरेपी की तरह काम करता है. क्योंकि, मेंटल एक्सपर्ट का कहना है कि डिप्रेशन में मरीज एक ही चीज या कुछ नेगेटिव थॉट्स के बारे में ही बार-बार सोचता रहता है. इसके साथ ही, वह निराश और उदास रहने लगता है. मगर सपोर्टिव फ्रेंड्स के साथ समय बिताने पर आप इन नेगेटिव थॉट्स से दूर रहते हैं. वहीं, जीवन में खुशी और उत्साह का कारण देख पाते हैं. एक अच्छा दोस्त डिप्रेशन के दौरान आपको सपोर्ट करता है और डिप्रेशन के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: Room Heater यूज करने के दौरान जरूर करें ये काम, दूर रहेंगी ये दिक्कतें, जानें सही इस्तेमाल
डिप्रेशन के इलाज में जरूरी अन्य टिप्सडिप्रेशन का इलाज करने या उससे निकलने के लिए प्रोफेशनल एक्सपर्ट निम्नलिखित सलाहों को दे सकता है. जैसे-
एक सपोर्ट नेटवर्क विकसित करना.
तनाव पैदा करने वाले कारणों से दूर रहना.
पर्याप्त मात्रा में नींद लेना.
हेल्दी डाइट लेना.
नेगेटिव थॉट्स से दूर रहने का तरीका सीखना.
एक्सरसाइज करना.
नयी स्किल सीखना या कुछ नया करना.
जीवन का नया मकसद ढूंढना.
जो आपके पास है, उसी में खुशी ढूंढना. आदि
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link