Kashi vishwanath dham vip darshan banned administration decision crowd of visitors nodelsp

admin

Kashi vishwanath dham vip darshan banned administration decision crowd of visitors nodelsp



वाराणसी. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा 13 दिसम्बर को काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) का शुभारंभ करने के बाद यहां लगातार श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंच रही है. बाबा विश्वनाथ धाम के दर्शन के लिए भारी भीड़ पहुंच रही है जिसे संभालना प्रशासन के लिए चुनौती बन गया है. श्रद्धालुओं की भक्ति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बीते 1 जनवरी को 5 लाख लोगों ने विश्वनाथ धाम में दर्शन किया. स्थिति ऐसी हुई है कि विश्वनाथ मंदिर प्रशासन को वीआईपी नियम और काशीवासियों के दर्शन का समय निर्धारित करना पड़ा गया है. वीआईपी दर्शन को अगले आदेश तक के लिए रोक दिया गया है.
विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद स्थितियां बदल सी गई हैं. सामान्य दिनों में भी विश्वनाथ धाम में प्रत्येक दिन 60 से 70 हजार लोग दर्शन कर रहे हैं, लेकिन सारे रिकॉर्ड उस वक्त टूट गए जब एक जनवरी को 5 लाख लोगों ने दर्शन किए. अचानक श्रद्धालुओं की इस भीड़ से बनारस के चौक, बांसफाटक, गौदोलिया, गिरजाघर में भीषण जाम की स्थिति हो गई है. वहीं मन्दिर के अंदर भी भीड़ ज्यादा हो जा रही है. ऐसे में मन्दिर प्रशासन ने रविवार को एडवाइज़री जारी कर वीआईपी दर्शन में बदलाव किया है. इसमें काशीवासियों से अपील करते हुए वीआईपी दर्शन पर भी नया नियम बना दिया गया है.
मन्दिर प्रशासन ने वीआईपी दर्शन पर पूरी तरह से रोक लगा दिया है. ये रोक अगले आदेश तक लागू रहेगा. इसके साथ ही काशीवासियों से अपील की गई है कि सुबह 7 बजे से 2 बजे तक दर्शन न करें. इसके अलावा दो पहिया, चार पहिया वाहन को गौदोलिया पर ही रोक लगा दी गई है. श्रद्धालुओं का आने का सिलसिला अब भी जारी है. ऐसा पहली बार हुआ है कि नए साल का जश्न लोग मनाने के लिए लाखों की संख्या में काशी पहुंचे हैं.

आपके शहर से (वाराणसी)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Kashi Vishwanath Corridor Darshan New Rules, Kashi Vishwanath VIP Darshan Banned, UP news, Varanasi news



Source link