Crowd of 5 lakh visitors arrived on january 1 to visit kashi vishwanath dham nodelsp

admin

1001 Shell will make new year different in Varanasi tomorrow morning NODNC



वाराणसी. 1 जनवरी यानि नए साल का पहला दिन काशी (Kashi) के स्थानीय प्रशासन को चकित कर जाने वाला दिन था. साल के पहले दिन 5 लाख श्रद्धालु काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) के दर्शन के लिए उमड़ पड़े. वाराणसी प्रशासन के लिए ये अभूतपूर्व संख्या थी. उन्हें उम्मीद थी कि बहुत ज्यादा भीड़ उमड़ी तो भी ये संख्या 1 लाख से ज्यादा नहीं बढ़ेगी. यहां तक कि महाशिवरात्रि के दिन जब लोगों का आना थम नहीं रहा था तब विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या ढाई लाख तक पहुंची थी.
काशी प्रशासन जनता है कि बिना किसी पर्व त्योहार के इतनी भीड़ का काशी विश्वनाथ धाम आना ये साबित करता है कि पीएम मोदी के काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और महादेव के जलाभिषेक ने देश भर में एक उत्साह जगा दिया है. इस लिए स्थानीय प्रशासन भक्तों से खास कर वीआईपी से बार-बार यही अपील कर रहा है कि अपनी काशी विश्वनाथ धाम की यात्रा को थोड़े समय के बाद करें, ताकि अभी उन्हें भीड़ को मैनेज करने में थोड़ी आसानी हो जाए.
स्थानीय प्रशासन मान रहा है कि इतनी तैयारी नहीं थी. लेकिन इतनी भीड़ देखने के बाद कमिश्नर-कलेक्टर से लेकर जिले का हर सिपाही सड़क पर था. पूरा प्रशासन ये सुनिश्चित करने में लगा था कि सभी के दर्शन हो जायें. वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल के कहना है तैयारी इतने बड़े स्तर की नहीं थी इस लिए चुनौती बहुत बड़ी थी और इस चुनौती पर प्रशासन खरा उतरा.
साफ है कि आने वाले दिनों में भी प्रशासन को चौकस रहना पड़ेगा, क्योंकि पीएम मोदी के काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के उद्घाटन ने ऐसी जनभावना जगाई है, जिससे श्रद्धालुओं और पर्यटकों का आना नहीं थमने वाला है.
(डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं. लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता/सटीकता के प्रति लेखक स्वयं जवाबदेह है. इसके लिए News18Hindi किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं है)

आपके शहर से (वाराणसी)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Kashi Vishwanath Dham, Kashi Vishwanath Temple record crowd, UP news, Varanasi news, Varanasi Temple



Source link