lose weight tips Jaggery and lemon help in fast weight reducing brmp | weight lose tips: वजन और पेट की चर्बी हो जाएगी गायब, बस इस तरह करें नींबू-गुड़ का सेवन

admin

Share



lose weight tips: आप गुड़ और नींबू की मदद से वजन कम कर सकते हैं. दरअसल, भागदौड़ भरी इस जिंदगी में खराब खानपान, फास्ट फूड्स का अधिक सेवन, कोई शारिरिक गतिविधि ना करना और तानव के कारण लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं. मोटापा और बेली फैट यह दो ऐसी चीजे हैं, जो ना सिर्फ व्यक्ति की बाहरी पर्सनैलिटी को खराब करता है, बल्कि इसके कारण शरीर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार भी हो जाता है. ऐसे में इस घटाना बेहद जरूरी है. 
मोटापे से होने वाली बीमारियां (diseases caused by obesity)जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, मोटापे के चलते हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. वेट लॉस (weight loss) के लिए एक्सरसाइज के साथ ही एक संतुलित और हेल्दी डाइट पर भी ध्यान देना बेहद ही जरूरी होता है. डाइट में जरूरी बदलाव करने से ना सिर्फ शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक होता है, बल्कि वजन घटाने में भी मदद मिलती है. 
कैसे वजन घटाता है नींबू और गुड़? डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि, सर्दियों में मिलने वाला गुड़ स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. ये बॉडी से विषाक्त पदार्थों को दूर कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. गुड़ आंतों को भी मजबूत करता है. ऐसे में गुड़ का सेवन करने से वजन को कम करने में काफी मदद मिलती है. वहीं नींबू कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे मोटापा, पथरी, मुंहासे और अपच आदि का इलाज करने में सक्षम है. वजन कम करने के लिए नींबू भी बेहद ही कारगर है. जो लोग वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं, वह अपनी डाइट में नींबू और गुड़ से तैयार डिटॉक्स ड्रिंक को शामिल करें.
इस तरह बनाएं
एक गिलास पानी को गर्म कर लें.
इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं.
गुड़ का एक छोटा-सा टुकड़ा डाल लें.
अब इसे अच्छी तरह से मिलाएं.
जब गुड़ अच्छी तरह से पानी में घुल जाए तो इसका मतलब है कि यह ड्रिंक पीने के लिए तैयार है. 
फिर आप इस ड्रिंक में पुदीने के पत्ते भी डाल सकते हैं.
कैसे करें सेवनडॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, रोजाना सुबह खाली पेट इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन करना चाहिए. नियमित तौर पर नींबू और गुड़ से तैयार इस ड्रिंक का सेवन करने से मोटापे को कम करने में मदद मिल सकती है. 
ये भी पढ़ें: चेहरे की रंगत बदल देंगी ये 3 चीजें, नहीं पड़ेगी महंगी क्रीम लगाने की जरूरत, गायब होंगे दाग-धब्बे
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​
WATCH LIVE TV



Source link