Ravichandran Ashwin की वजह से खत्म हुआ इस जादुई स्पिनर का करियर! कोहली की कप्तानी में था गेमचेंजर

admin

Share



नई दिल्ली: भारत के स्टार गेंदबाजों में शुमार रविचंद्रन अश्विन अपनी घातक गेंदबाजी के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं. अश्विन ने पूरी दुनिया में अपना परचम लहराया है. उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं. इस खिलाड़ी ने स्पिन की एक नई इबारत लिखी है. टी20 वर्ल्ड कप 2021 में अश्विन ने चार साल बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में वापसी की थी और आते ही अपना जलवा दिखाना शुरू कर दिया. अश्विन के टी20 टीम में जगह पक्की करते ही एक करिश्माई स्पिनर का करियर खतरे में पड़ गया है. आइए जानते हैं, इस खिलाड़ी के बारे में. 
खतरे में पड़ी इस खिलाड़ी की जगह 
भारतीय टीम के सुपरस्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने टी20 टीम में अपने पैर जमा लिए हैं. ऐसे में कप्तान विराट कोहली के समय गेमचेंजर रहे कुलदीप यादव की जगह खतरे में पड़ी हुई दिखाई दे रही है. कुलदीप को टी20 वर्ल्ड कप और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में भी जगह नहीं मिली थी. वहीं. अश्विन ने टी20 वर्ल्ड कप में शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया है. उनकी कैरम बॉल को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है. अश्विन की खतरनाक फॉर्म का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने पिछले 5 टी20 मैचों में 9 विकेट हासिल किए हैं. 
चोट से जूझ रहे कुलदीप 
कुलदीप यादव चोट की वजह से टीम इंडिया में अपनी जगह परमानेंट नहीं कर सके. सेलेक्टर्स का भरोसा इस जादुई स्पिनर के ऊपर से उठ गया है. कुलदीप ने कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं. कुलदीप और युजवेंद्र चहल की जोड़ी काफी हिट रही थी. अब कुलदीप की गेंदों में वो जादू नहीं रहा, जिसके लिए वो जाने जाते थे. ऐसे में उनके करियर पर तलवार लटकती हुई दिखाई दे रही है. 

खराब फॉर्म से जूझ रहा ये गेंदबाज 
चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) अपनी टर्न लेती हुई गेंदों की वजह से जाने जाते हैं. कुलदीप आईपीएल में केकेआर (KKR) की तरफ से खेलते हैं. अपनी चोट की वजह से ये गेंदबाज आईपीएल 2021 का एक भी मैच नहीं खेला है. कुलदीप ने भारत के लिए 21 टी20 मैचों में 39 विकेट, 65 वनडे मैचों में 107 विकेट और 8 टेस्ट मैचों में 26 विकेट हासिल किए हैं. ये गेंदबाज काफी दिनों से अपनी लय में नजर नहीं आ रहा है. अश्विन के अलावा भी टीम में कई युवा गेंदबाज शामिल हो गए हैं. राहुल चाहर और वरुण चक्रवर्ती जैसे स्पिनरों ने अपने दम पर टीम इंडिया में जगह बनाई है. 
रोहित की कप्तानी में बिखेरा जलवा 
टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था, उसके बाद रोहित शर्मा को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था. न्यूजीलैंड के खिलाफ अश्विन ने शानदार प्रदर्शन कर अपनी जगह सफेद गेंद के क्रिकेट में पक्की कर ली है. ऐसे में साउथ अफ्रीका टूर पर अश्विन की जगह दूसरे गेंदबाज को मौका मिलना मुश्किल लग रहा है. अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के नियमित सदस्य हैं. वह टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. 



Source link