Wrestling court to be built in greater noida at a cost of 60 lakhs land identified nodbk

admin

Wrestling court to be built in greater noida at a cost of 60 lakhs land identified nodbk



नोएडा. ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में जल्द ही कुश्ती कोर्ट तैयार किया जाएगा जिसमें अत्याधुनिक सुविधा वाले दो अखाड़े होंगे. ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (GNIDA) ने सोमवार को यह जानकारी दी. जीएनआईडीए के अनुसार यह कुश्ती कोर्ट (Wrestling Court) ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 37 में तैयार किया जाएगा जहां खेल परिसर भी प्रस्तावित है. इस पर लगभग 60 लाख रुपये की लागत आएगी.
प्राधिकरण के बयान के अनुसार, ‘‘जो कंपनी (मैसर्स पंकज जैन) इस कुश्ती कोर्ट को तैयार करेगी उसको निविदा प्रक्रिया में चुना गया. इस परियोजना पर लगभग 60 लाख रुपये की लागत आएगी.’’ जीएनआईडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेंद्र भूषण ने कहा कि केंद्र सरकार की खेलो इंडिया पहल की शुरुआत के बाद ग्रेटर नोएडा विशेषकर गांवों के लिये खेल सुविधाओं को बढ़ाने पर बहुत जोर दिया जा रहा है.’’
देश-दुनिया में नोएडा का नाम रोशन कर सकेंजानकारी के मुताबिक, इस अखाड़े को बनाने के लिए सेक्टर 37 में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए करीब चार हेक्टेयर जगह की पहचान कर ली गई है. उसी में से 50 ×15 मीटर एरिया में रेसलिंग कोर्ट बनाया जा रहा है. इसमें दो रिंग जल्द बनाए जाएंगे. ये दो रिंग 12 ×12 वर्ग मीटर के बनेंगे. फिलहाल एक एक रिंग कच्चा और दूसरा पक्का होगा. इसके साथ ही खिलाड़ियों के लिए चेंजिंग रूम और ट्वॉयलेट भी होगा. साथ ही कुश्ती को देखने आए लोगों के लिए बैठने की जगह भी बनाई जाएगी.
कुश्ती की बारीकियों को सीख सकेंगेवहीं, इस अखाड़े की जानकारी देते हुए प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया की जल्द ही अखाड़े के निर्माण को शुरू कराने की तैयारी है, जिससे खिलाड़ी कुश्ती की बारीकियों को सीख सकें और देश-दुनिया में नोएडा का नाम रोशन कर सकें.
(इनपुट- भाषा)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Greater noida news, Noida news, Uttar pradesh news



Source link