Seven internet exchange nods started from agra on thursday nodns

admin

Seven internet exchange nods started from agra on thursday nodns



आगरा. केंद्रीय राज्य मंत्री, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और उद्यमिता राजीव चंद्र शेखर ने आगरा से 7 शहरों में 7 नए इंटरनेट एक्सचेंज नोड्स का उद्घाटन किया. भारत में निक्सी के इन नए इंटरनेट एक्सचेंज के उद्घाटन से उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाओं की गुणवत्ता को बढ़ाने और सुधारने में मदद मिलेगी. साथ ही उनके द्वारा प्रदान किया गया इंटरनेट लोगों के जीवन में बदलाव लाएगा. इंटरनेट एक्सचेंज को प्रयागराज, गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी, मेरठ, कानपुर और आगरा में एक साथ लॉन्च किया गया. इससे पूरे उत्तर प्रदेश में अब 8 इंटरनेट एक्सचेंज हो जाएंगे.
विकास को मिल रही गतिउत्तर प्रदेश के “डिजिटल आत्मनिर्भर” होने से लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट सेवाएं कम दामों पर मिलेगी. साथ ही राज्य में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. ‘निक्सी’ निकट भविष्य में टियर-2 और टियर-3 शहरों में भी इस तरह के कई इंटरनेट एक्सचेंज लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है. लॉन्चिंग कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राजीव चंद्रशेखर, केन्द्रीय राज्य मंत्री इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और उद्यमिता ने कहा,”ये सिर्फ डबल इंजन की सरकार नहीं, बल्कि डबल डिजिटल इंजन की सरकार भी है, जो देश और प्रदेश के विकास को एक ऐतिहासिक और तेज गति दे रही है. अब दुनिया उत्तर प्रदेश को एक बड़े वैश्विक हब और निवेश के पसंदीदा स्थल के रूप में देख रही है. उन्होंने कहा कि अब उत्तर प्रदेश पूरे देश में सबसे तेज गति से डिजिटल हब बनने की ओर भी अग्रसर हो रहा है.
आगरा बने आईटी हबये डिजिटल इंडिया की ताकत ही थी कि आज देश 135 करोड़ भारतीयों को वैक्सीन की डोज देने का आंकड़ा पार कर चुका है, जिससे कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में देश को जीत मिली है. निक्सी के सहयोग से आज प्रयागराज, गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी, मेरठ, कानपुर और आगरा में एक साथ 7 इंटरनेट एक्सचेंज लॉन्च हो रहे हैं. केंद्रीय राज्य मंत्री, कानून प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने मुख्य अतिथि से कहा कि उत्तर प्रदेश देश में सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य है. ऐसे में उत्तर प्रदेश जितना मजबूत होगा, देश उतना ही मजबूत होता चला जाएगा. उन्होंने कहा कि ये इंटरनेट क्रांति की ही ताकत है कि कोरोना काल में जब एक पल को लगा कि सब कुछ थम जाएगा, तब इंटरनेट ने आम लोगों के जीवन को रफ्तार दी और सभी काम बिना रुके चलने लगे. उन्होंने कहा कि आगरावासियों का सपना है कि हमारा आगरा शहर आईटी हब बेंगलुरु और हैदराबाद की तरह एक नया आईटी हब बने. प्रदेश की युवा शक्ति में टैलेंट की भरमार है. हमारे पास वो सब चीज है, जो देश को वैश्विक और आईटी हब बना सकती है. आगरा में आईटी पार्क होना चाहिए क्योंकि जब आप उत्तर प्रदेश में ऐसे अभिनव प्रयोग करेंगे, तो राज्य के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर मिलेंगे और डिजिटल इकोनॉमी को भी बूस्ट मिलेगा.
इसका जवाब देते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि “आज हम 2021 में हैं. अगर हम रिपोर्ट कार्ड बनाएं, तो टेक्नोलॉजी के द्वारा लोगों के जीवन में बदलाव लाने का जो हमारा लक्ष्य हैं, उसमें हम बहुत आगे बढ़े हैं. पिछले एक साल में भारत में रिकॉर्ड एफडीआई आया है. अब हर महीने हम 2 यूनिकॉर्न खड़ा कर रहे हैं. भारत को दुनिया में सबसे तेज़ी से बढ़ता हुआ स्टार्टअप इकोसिस्टम बना रहे हैं. हम यहां छोटा बैंगलुरु नहीं, बड़ा आगरा बनाएंगे डिजिटल उत्तर प्रदेश बनाएंगे. हाइवेज़ बनना ज़रूरी है लेकिन यह जो आई-वेज़ है, इंटरनेट का जो इंफ्रास्ट्रक्चर हैं, उसके कारण हम यह इंटरनेट एक्सचेंज का शुभारंभ कर रहे हैं.
उन्होंने कहा कि इससे पूरे उत्तर प्रदेश में सिर्फ 1 इंटरनेट एक्सचेंज था, जो नोएडा में था. आज 7 नए इंटरनेट एक्सचेंज लॉन्च होने के बाद अब उत्तर प्रदेश में कुल 8 इंटरनेट एक्सचेंज हो जाएंगे. इससे डिजिटल इकोनॉमी को बूस्ट मिलेगा. कोरोना काल जब लोगों के सामने घर में ही रहने और बाहर निकलने की बाध्यता रहती है. तो ऐसे में ऑनलाइन शिक्षा प्रदेश के कोने-कोने तक पहुंचाकर देश के भविष्य का निर्माण कार्य आज हो रहा है. किसान साथी आज सीधे ऑनलाइन कृषि मंडी से जुड़कर सरकारी सेवाओं का सीधा लाभ ले पा रहे हैं.

आपके शहर से (आगरा)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Broadband Connection, Internet



Source link