21 years marriage age News Deoband All India Muslim Personal Law Board opposed Raising legal age of marriage for women

admin

21 years marriage age News Deoband All India Muslim Personal Law Board opposed Raising legal age of marriage for women



जब से केंद्र की मोदी सरकार ( Modi Govt) ने लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल करने के प्रस्ताव (21 years marriage age Bill) को मंजूरी दी है, तब से ही मुस्लिम संगठन से लेकर कई नेता इसका विरोध कर रहे हैं. शादी की उम्र 21 साल करने वाले प्रस्ताव का अब देवबंद से लेकर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (All India Muslim Personal Law Board ) ने भी विरोध किया है. ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल किए जाने का विरोध किया है और सरकार से ऐसा न करने की अपील की है. बोर्ड ने अपने पक्ष में दलील दी है कि इससे जुर्म बढ़ जायेगा. इससे पहले सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने इसका विरोध करते हुए कहा था कि इससे अवारगी बढ़ जाएगी.
ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा कि आम तौर पर लोग लड़की की शादी कम उम्र में नहीं करते. लेकिन कभी-कभी ऐसे हालात हो जाते हैं, जिसमें कम उम्र में लड़की की शादी करनी पड़ती है. इसलिए शादी की उम्र बढ़ा कर फिक्स कर देना लड़कियों के लिए नुकसान होगा. बोर्ड ने कहा है कि शादी करने की सही उम्र इंसान के सेहत और आमदनी के मुताबिक होता है. अगर किसी के पास सलाहियत है तो उसको शादी करने की आजादी होनी चाहिए.
वहीं, 18 साल से बढ़ाकर लड़की की शादी की उम्र 21 साल करने पर देवबंदी उलेमा मुफ्ती असद कासमी ने नाराजगी जताते हुए कहा कि इस्लाम के अंदर भी यही बताया गया है कि 18 साल की उम्र में लड़की बालिग हो जाती है और उनकी कुछ ख्वाहिश भी होती है और अगर लड़का-लड़की से कुछ गुनाह हो जाए तो उस गुनाह में उनके मां-बाप भी शामिल हो जाते हैं. इसलिए 18 साल की उम्र बिल्कुल सही थी लेकिन सरकार जो कर रही है वह किसी के कहने से नहीं रुकने वाली, इसलिए जो कर रही है, करने दो, जो शरीयत में था वह हमने आपको बता दिया.
इस मसले पर कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने कहा कि अगर 15-16 साल मे कोई लडकी शादी करना चाहे तो उसे अपने मां-बाप से रजामंदी लेनी चाहिये। भारत सरकार तानाशाह सरकार है, इसको सभी लोगों से बात करनी चाहिये. वहीं, भाजपा के शहजाद पूनावाला ने कहा कि ऐसे धार्मिक संगठन क्या राजनीतिक पार्टियां हैं, जो इसका विरोध कर रही हैं. ये 13 साल पुरानी अपनी मानसिकता दर्शा रहे हैं, यह सरासर गलत है. सरकार ने सोच-समझकर ये फैसला लिया है.
राजस्थान सरकार के मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि 18 साल की उम्र शादी के लिए काफी है और लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल करना सही नहीं है। हालांकि, धारीवाल ने कहा कि यह पार्टी की राय नहीं होकर उनकी व्यक्तिगत राय है। वहीं, उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री बलदेव सिंह औलख ने शफीकुर्रहमान बर्क के लड़कियों के आवारगी वाले बयान पर कहा कि मुलायम सिंह हों या शफीकुर्रहमान बर्क इनकी सोच निगेविटी की है भारत माता को शफीकुर्रहमान बर्क डायन कहते हैं, जब जो करेंगे उल्टा करेंगे.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.Tags: Marriage news, UP news



Source link