how to get relief from joint pain Warrior Pose Benefits In Winters brmp | Warrior Pose Benefits: जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएगा ये आसन, डाइट में शामिल करनी होंगी ये चीजें, जानिए जबरदस्त फायदे

admin

Share



Warrior Pose Benefits: हम देखते हैं कि सर्दी का मौसम (Winters) आते ही जोड़ों में दर्द (Joint pain) शुरू हो जाता है. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ये दिक्कत अब केवल उम्र दराज लोगों को ही नहीं बल्कि युवाओं को भी काफी परेशान करने लगी है. इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की एलोपैथिक दवाओं की मदद लेते हैं और तमाम तरह के तेलों (Oils) की मालिश करते हैं. इसके बावजूद भी कई बार जोड़ों के दर्द से निजात पाना लोगों के लिए आसान नहीं होता है. ऐसे में आप योगा की मदद ले सकते हैं. 
सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द?जानकार बताते हैं कि सर्दियों में पेन रिसेप्टर्स (Pain Receptors) अधिक संवेदनशील हो जाते हैं. इसके अलावा वायुमंडलीय दबाव (atmospheric pressure) कम होने से जोड़ों के पास टिशू सूज जाते हैं. लिहाजा जोड़ों के बीच तनाव पैदा होता है, जिससे दर्द बढ़ने लगता है. 
कैसे करें वॉरियर पोज
सबसे पहले ताड़ासन में खड़े हो जाएं. 
इसके बाद 3-4 फीट तक पैर फैला लें. 
फिर बाएं पैर को 45-60 डिग्री पर रखें. 
फिर धड़ को 90 डिग्री तक घुमाएं. 
हाथों को उठाते हुए आपस में जोड़ लें. 
अब दाहिने घुटने को मोड़ते हुए जांघ को जमीन के सामानांतर ले आएं. 
अब अपने सिर को आराम से ऊपर उठाएं. 
आंखों को उंगलियों पर रखें और 20 से 30 सेकंड रुकें.
वॉरियर पोज का फायदायोग एक्सपर्ट्स कहते हैं कि वॉरियर पोज का नियमित अभ्यास कर आप जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं. इसके अलावा वॉरियर पोज छाती, फेफड़ों, कंधे, गर्दन, पेट में खिचाव लाता है. ये कंधों, बाजुओं और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता है. इसके नियमित अभ्यास से साइटिका से भी राहत मिलती है. 
अच्छी डाइट से भी होगा फायदाडाइट एक्सपर्ट्स डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो योग के अलावा सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत पाने में डाइट भी मदद कर सकती है. इसके लिए अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले पदार्थ जैसे –अखरोट और अलसी को शामिल करें. इससे सूजन कम होती है. पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गोभी में पाया जाने वाला ‘विटामिन के’ ड्डियों को मजबूत करता है.
ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी कम करना है तो रोज करें ये आसन, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे, जानिए आसान विधि
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.
WATCH LIVE TV



Source link