Governor Anandiben Patel said number of girls in UP has increased 1000 boys to 1017 nodelsp

admin

Governor Anandiben Patel said number of girls in UP has increased 1000 boys to 1017 nodelsp



अयोध्या. अवध विश्वविद्यालय (Avadh University) के 26वें दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandi Ben Patel) महिलाओं पर फोकस किया. दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि डॉ राम मनोहर लोहिया स्त्री और पुरुष में समानता की बात करते थे. वह कहते थे महिलाओं को समानता का दर्जा देकर ही एक स्वस्थ समाज का निर्माण हो सकता है. इस दौरान उन्होंने कहा कि महिला आबादी पहले के मुकाबले बढ़ रही है. 1 हजार पुरुष के मुकाबले 1017 महिलाएं हो गईं हैं, इसलिए लड़के चिंता न करें, उन्हें पत्नी तो मिल ही जाएगी.
आनंदीबेन पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि 2020-21 के सर्वे में अस्पताल में होने वाला महिलाओं का प्रसव 67 प्रतिशत से बढ़कर 83 प्रतिशत हुआ हो गया है. यह हमारे लिए बहुत ही गौरव की बात है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषण में बोलते हैं कि महिलाओं का प्रसव अस्पताल में ही होना चाहिए. इससे जच्चा और बच्चा दोनों को बचाया जा सकता है. आनंदीबेन पटेल ने कहा कि महिलाओं की शत-प्रतिशत प्रसव अस्पताल में ही होनी चाहिए. यह हमारा दायित्व है. अगर हम महिला सशक्तिकरण की बात करते हैं तो निभाना भी होगा. सशक्त बच्चे तभी पैदा होंगे जब महिला सशक्त होगी.
आनंदीबेन पटेल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पुरुषों की तुलना में महिलाओं की आबादी में बढ़ोतरी हुई है. 5 साल पहले पुरुषों की तुलना में 1000 में 999 थीं, जो बढ़कर अब 1000 पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या 1017 हो गई है. आनंदीबेन पटेल ने युवाओं पर तंज कसते हुए कहा कि लड़कों को अब चिंता नहीं होगी. जब आप बड़े हो जाएंगे पत्नी मिल जाएगी.
अवध विश्वविद्यालय में आनंदीबेन पटेल ने आज 107 मेधावियों को गोल्ड मेडल दिया. इसके साथ ही जनपद में स्थित नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भी शिरकत करते हुए मेधावी बच्चों को वहां भी गोल्ड मेडल प्रदान किया, वहीं गोल्ड मेडल पाए विद्यार्थियों ने खुशी का इजहार किया.

आपके शहर से (अयोध्या)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.Tags: Anandi Ben Patel Big Statement, Avadh University, Ayodhya News, Female Male Population Percentage, UP news



Source link