विराट-रोहित के नाम डक का रिकॉर्ड, लेकिन 0 पर कभी नहीं आउट हुआ ये भारतीय बैटर, कैसा रहा करियर?

admin

विराट-रोहित के नाम डक का रिकॉर्ड, लेकिन 0 पर कभी नहीं आउट हुआ ये भारतीय बैटर, कैसा रहा करियर?



Unique Cricket Records: न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज में करारी हार का सामना करना पड़ा. अब सभी की नजरें आखिरी टेस्ट पर होंगी जहां भारतीय टीम इज्जत बचाने उतरेगी. इस दौरान टीम इंडिया के दिग्गज विराट कोहली और रोहित शर्मा के नाम एक-एक डक भी चढ़ गया. दोनों के नाम डक का शर्मनाक रिकॉर्ड है. लेकिन एक भारतीय बल्लेबाज ऐसा भी है जो कभी 0 पर आउट ही नहीं हुआ जबकि इस खिलाड़ी का नाम शायद ही किसी ने सुना होगा. 
11 क्रिकेटर 0 पर नहीं हुए आउट
कम से कम 20 टेस्ट या फिर 30 पारी को देखते हुए एक आंकड़ा निकालें 0 पर कभी न आउट होने वालों की लिस्ट अधिक लंबी नजर नहीं आती है. अभी तक महज ऐसे 11 प्लेयर्स हुए जो अपने करियर में कभी 0 पर आउट नहीं हुए. इस लिस्ट में एक भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं, जिनकी हम बात करने जा रहे हैं.
बेहतरीन ऑलराउंडर का नाम दर्ज
हम बात कर रहे हैं भारत के एक पूर्व बेहतरीन क्रिकेटर बृजेश पटेल की, जो इस पैमाने के आंकड़े में इकलौते भारतीय नजर आते हैं. पटेल का करियर विराट-रोहित जितना बड़ा नहीं रहा. उन्होंने 1974 से 1977 तक टीम इंडिया के लिए सेवा दी. 21 टेस्ट मैच खेलने वाले बृजेश पटेल ने 38 पारियों में 29.45 की औसत से 972 रन बनाए. उन्होंने अपने करियर में 1 शतक और 5 फिफ्टी भी लगाई थीं. वह अपने इस करियर में कभी 0 पर आउट नहीं हुए. 
जेम्स बर्क के नाम महारिकॉर्ड
0 पर आउट न होने के मामले में सबसे बेहतरीन रिकॉर्ड जेम्स बर्क नाम के बल्लेबाज के नाम दर्ज है. इस खिलाड़ी ने 1951 से 1959 के बीच 24 मैच की 44 पारियों में बिना शून्य पर आउट हुए 1280 रन बनाए. 11 प्लेयर्स की लिस्ट में पाकिस्तान के वकार हसन भी हैं. उन्होंने बिना 0 पर आउट हुए 35 पारी खेली थीं. इसके अलावा वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर भी शामिल हैं. 



Source link