बस्ती में 1 लाख से अधिक लोगों को नहीं मिली किसान सम्मान निधि, ये काम करते ही मिलने लगेगी किस्त

admin

बस्ती में 1 लाख से अधिक लोगों को नहीं मिली किसान सम्मान निधि, ये काम करते ही मिलने लगेगी किस्त

बस्ती: भारत सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना लागू की गई है. इस योजना के तहत प्रत्येक किसान को हर साल 6,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है. यह निधि तीन समान किस्तों में किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. योजना की शुरुआत से अब तक यह किसानों के लिए अत्यधिक लाभकारी साबित हुई है.

कृषि उपनिदेशक बस्ती अशोक कुमार गौतम लोकल 18 से बातचीत में बताते हैं कि जिले में कुल 5,30,526 किसान इस योजना के तहत पंजीकृत हैं. इनमें से 65,806 किसानों की भूमि सीडिंग, 38,946 किसानों की ई-केवाईसी और 23,629 किसानों की एनपीसीआई प्रक्रिया पेंडिंग है. ये सभी प्रक्रियाएं पूरी नहीं होने के कारण इन किसानों के खाते में सम्मान निधि जारी नहीं की जा रही है.

ई-केवाईसी कैसे करेंकिसान भाइयों के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया आसान है. इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट (http://pmkisan.gov.in) पर जाएं. होम पेज पर ‘eKYC’ के विकल्प पर क्लिक करें. अब 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और सर्च बटन पर क्लिक करें. यदि आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक है तो एक OTP आपके फोन पर आएगा. उसे दर्ज कर सबमिट करें. सफलता पूर्वक ई-केवाईसी होने पर आपको एक मैसेज प्राप्त होगा. यदि आपके मोबाइल नंबर से आधार नंबर लिंक नहीं है या फिंगरप्रिंट की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि ऐप डाउनलोड करके फेस के माध्यम से भी ई-केवाईसी कर सकते हैं.

LAND SEEDING कैसे करें?कृषि उपनिदेशक अशोक कुमार गौतम बताते हैं कि भूमि सीडिंग की प्रक्रिया के लिए किसानों को तहसील कार्यालय जाकर वहां के सम्मान निधि ऑपरेटर से मिलना होगा. किसानों को आवश्यक दस्तावेज जैसे पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर, आधार कार्ड और खेत से संबंधित दस्तावेज (खसरा/खतौनी) जमा करने होंगे. सभी दस्तावेजों की समीक्षा के बाद यदि आवेदन स्वीकृत होता है तो किसानों की LAND SEEDING की जाएगी.

बैंक सीडिंग कैसे करें?किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6,000 रुपये की सहायता प्राप्त करने के लिए किसानों को अपने बैंक खाते पर एनपीसीआई करवाना आवश्यक है. एनपीसीआई लिंक करने के लिए किसानों को अपनी बैंक पासबुक और आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी बैंक शाखा पर संपर्क करना होगा.
Tags: Basti news, Kisan samman nidhi, Local18, PM Kisan Samman NidhiFIRST PUBLISHED : October 28, 2024, 20:41 IST

Source link