यूपी के इस घाट को सजाने के लिए लगाए जा रहे हैं 2 करोड़ के पत्थर, राम-सीता और लक्ष्मण से है कनेक्शन

admin

comscore_image

Tamsa River Rajghat: उत्तर प्रदेश के मऊ जनपद के मोहम्मदाबाद गोहना नगर पंचायत में तमसा नदी के किनारे स्थित राजघाट पर दो करोड़ की लागत से लाल पत्थर लगाए जा रहे हैं. इस राजघाट की मान्यता यह है कि वनवास में लौटते समय श्री राम व सीता व लक्ष्मण इसी घाट पर स्नान करके आगे बढ़े थे. इस समय से इस स्थान पर शिवजी की मंदिर बनाई गई है तथा उसके बगल में रामघाट बनाया गया है. देव दीपावली के दिन इस घाट पर 11000 दीपों से इस घाट को सजाया जाता है.

2 करोड़ की लागत से रहे हैं सजा इस घाट पर पूरे क्षेत्र के लोग अपने-अपने घरों से घी के दिए लाकर इस घाट को सजाते हैं. जिस घाट पर ऊर्जा मंत्री एके शर्मा द्वारा 2 करोड़ की लागत से लाल पत्थर लगाया जा रहा है. यह लाल पत्थर देव दीपावली को लेकर इस घाट की सुंदरीकरण कराई जा रही है. क्योंकि मऊ जनपद में यह घाट लोगों के लिए एक आस्था का केंद्र है. यहां छठ के दिन पूरे क्षेत्र के लोग आकर अपनी यहां पूजा पाठ करते हैं. विशेषता यह है कि जब श्री राम भगवान इस घाट पर स्नान करने आए थे तो इस घाट पर कुछ नहीं था.

लोग करते हैं इस घाट पर स्नान इस समय यहां शिवलिंग स्थापित कर स्नान करने के बाद वह शंकर जी की पूजा पाठ किए थे. तब से इस घाट पर शिवजी की एक अच्छी मंदिर बनाई गई और लोग इस घाट पर आकर 365 दिन स्नान कर पूजा पाठ करते हैं. अब इस घाट पर देव दीपावली को लेकर दो करोड़ की लागत से लाल पत्थर लगाए जा रहे हैं, जिससे आने वाले श्रद्धालुओं की किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो.

इसे भी पढ़ें – Moradabad News: खुशखबरी! इस दिवाली आप भी खरीद लें अपना घर, जल्द शुरू होगी नयी आवासीय योजना

देव दीपावली पर सजाए जाएंगे हजारों दीप लोकल 18 से बात करते हुए भाजपा नेता छोटू प्रसाद बताते हैं कि ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री एके शर्मा द्वारा इस घाट को आस्था का केंद्र मानते हुए दो करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है, जिससे यह सुंदरीकरण कराया जा रहा है. यहां देव दीपावली पर 11000 से 15 000 तक के दीपों से इस घाट को सजाया जाता है. साथ यहां एक कला कंपटीशन कराई जाती है, जिसमें सभी क्षेत्र से आए लोग यहां अपनी अपनी कला को दिखाते हैं, जिनकी कला को देख उन्हें पुरस्कृत किया जाता है.
Tags: Local18, Mau newsFIRST PUBLISHED : October 28, 2024, 17:35 IST

Source link