बागवानी के शौकीन हैं तो यहां से खरीदें हर किस्म के पौधे, कम कीमत पर मिलेगी बेहतरीन वैरायटी

admin

Basti: बागवानी के शौकीन लोगों के लिए यह खुशखबरी है कि अब उन्हें प्राइवेट नर्सरियों से घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए फूल, लताओं और खुशबूदार पौधे महंगे दामों में नहीं खरीदने पड़ेंगे. उद्यान विभाग ऐसे पौधों को नाम मात्र के पैसे लेकर दे रहा है. इनकी कीमत 10 रुपए से लेकर 25 रुपए प्रति पौधा तक है. जबकि प्राइवेट नर्सरी में इनके दाम 100, 150 और 200 रुपए तक होते हैं. बागवानी के शौकीनों को समय-समय पर जिला उद्यान विभाग से मौसमी फूलों के पौधे भी मिल जाएंगे.

कैसे मिलते हैं बागवानी के पौधेबागवानी के पौधे लेने के लिए आपको जिला उद्यान विभाग में संपर्क करना होगा. यहां दो विभाग बने हुए हैं – फल उद्यान और फूल उद्यान. बागवानी के लिए आप फूल उद्यान से पौधे ले सकते हैं, जहां आपको खुशबूदार फूल के पौधे, शो-दार पौधे, आउटडोर-इनडोर, हैज वाले पौधे, छायादार पौधे और अन्य कई प्रकार के पौधे आसानी से मिल जाएंगे. यह सब सबसे कम दाम में, मसलन एक कप चाय के दाम में उपलब्ध हैं.

कितने प्रकार के पौधे उपलब्ध हैं? उद्यान विभाग के इंचार्ज राकेश कुमार गौड़ लोकल 18 से बातचीत के दौरान बताते हैं कि मौजूदा समय में फूल उद्यान विभाग के पास 35 प्रकार के बागवानी के पौधे मौजूद हैं. इसमें खुशबूदार, लता वाले, आउटडोर इंडोर, हैज, छायादार पौधे उपलब्ध हैं जिनमें फाइकस की भी कुछ प्रजातियां मौजूद हैं.

इ्न्हें खरीद सकते हैं फूल उद्यान में गुलाब, चमेली, डबल चमेली, गुड़हल की सभी प्रजातियां, कनेर, देसी गुलाब, गोल्ड मोहर, फ्लोडडरान, फाइकस, मौल श्री, कचनार, टिवेडिया, सावनी, मोतिया, चांदनी, गुड़हल, गंधराज, मधु कामिनी, लहसुनिया, ह्यूमेलिया, क्रोटन, क्लेंडरा, श्याम तुलसी, मनी प्लांट, पैडी लेथस, एक्लीफा, गोल्ड डोरन्टा, एल्टी रेन्थरा, डार्सेना, लेमनग्रास, अजूबा, सर्पामुख, रोहियों वाईक्लस, पेंडला अशोक, भृंगराज, मधुमक्खी बेल आदि की पौधे उपलब्ध है.

मौसमी फूलों के पौधे भी मिल जाएंगे उद्यान विभाग के इंचार्ज राकेश कुमार गौड़ ने बताया कि गेंदा की नर्सरी लगा दी गई है. इसके अलावा सर्दियों के फूलों के पौधों की नर्सरियां भी कुछ दिनों में लगा दी जाएंगी. जैसे कॉर्नफ्लावर, कार्नेशन, पोपी, सेंटोरिया, कैंडीटफ्ट, नैस्ट्रेशियम, जिप्सोफिला, निगेला, पेटुनिया, कॉक्सकॉम्ब, एंटीरिनम, सिनेरिया, ज़िननिया, कैलेंडुला, गुलदाउदी, गेंदा, डहलिया, पॉइन्सेटिया, स्नोड्रॉप्स, विंटर जैस्मीन, और अल्जीरियाई आइरिस.
Tags: Basti news, Local18, News18 uttar pradeshFIRST PUBLISHED : October 28, 2024, 12:32 IST

Source link