Noida News: ऑनलाइन फार्म और एंट्रेंस एग्जाम सब फर्जी, नामी कॉलेज और स्कूलों में दाखिला कराने का झांसा देकर वसूली, 2 गिरफ्तार

admin

comscore_image

नोएडा: यूपी में नोएडा के एक्सप्रेसवे थाना पुलिस ने नामी कॉलेजों और स्कूलों में एडमिशन दिलाने और 100% स्कॉलरशिप का झांसा देकर छात्रों से ठगी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने इस गिरोह के 2 सदस्यों को गिरफ्तार किया है, जो सोशल मीडिया और फर्जी वेबसाइटों के जरिए छात्रों से संपर्क करते थे और मोटी रकम ऐंठते थे. इनके पास से पुलिस ने 5 लेपटॉप, 5 एंड्रॉइड फोन सिम के साथ, 9 की-पैड मोबाइल समेत कुल 32 सिम कार्ड समेत अन्य दस्तावेज बरामद किया है.

सोशल मीडिया और फर्जी वेबसाइट के जरिए ठगी

गिरोह के सदस्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और फर्जी वेबसाइट बनाकर छात्रों को आकर्षित करते थे. वे 100% स्कॉलरशिप और हर एडमिशन पर मुफ्त लैपटॉप दिलवाने का वादा करते थे. छात्रों को यकीन दिलाने के लिए वे ऑनलाइन इंट्रेंस एग्जाम भी आयोजित कराते थे, जिसके परिणाम के आधार पर छात्रों को अच्छे कॉलेज और स्कॉलरशिप दिलाने का वादा किया जाता था.

मोटी रकम लेकर करते थे एडमिशन का झांसा

आरोपी मोहम्मद रिजवान आलम और चिरंजीव छात्रों से एडमिशन के नाम पर मोटी रकम लेते थे. छात्र अच्छे कॉलेजों में दाखिला और स्कॉलरशिप की उम्मीद में इस ठगी का शिकार हो जाते थे. आरोपी अपने प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करते थे, जिससे ज्यादा से ज्यादा छात्रों तक अपनी पहुंच बना सकें.

पुलिस ने की कार्रवाई

नोएडा एडिशनल डीसीपी राम बदन सिंह ने इस मामले की जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. उनसे पूछताछ की जा रही है. पुलिस को उम्मीद है कि इस गिरोह के और भी सदस्य हो सकते हैं, जिनकी तलाश जारी है. यह मामला उन छात्रों और अभिभावकों के लिए एक चेतावनी है, जो एडमिशन और स्कॉलरशिप के नाम पर ठगी का शिकार हो सकते हैं. पुलिस ने जनता से अपील की है कि वह किसी भी ऐसे ऑफर से सावधान रहें और एडमिशन प्रक्रिया के दौरान फर्जी वेबसाइटों और सोशल मीडिया से मिले ऑफरों की पूरी तरह से जांच करें.

सैकड़ों छात्रों को बना चुके है ठगी का शिकार

पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि एबीसी बिल्डिंग टावर नंबर- 04 में बैठकर फर्जीवाड़ा कर छात्रों से एडमिशन के नाम पर मोटी रकम वसूलते थे.इन लोगों द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी फर्जी वेवसाइट बनाकर छात्रों को कॉल करके प्रति एडमिशन पर एक लैपटॉप देने का लालच भी देते हैं. ये छात्रों के डाटा ऑनलाइन के माध्यम या किसी से खरीदते थे.

आरोपी आईटी यूनिवर्सिटी और इंजिनियरिंग कालेज से फर्जी एमओयू आदि दिखा कर उसका प्रचार प्रसार कर एडमिशन कराने के लिए सहमत करते हैं. इसी के लिए काउंसलिंग फीस व स्कूल फीस के नाम पर उनसे पैसा ट्रांसफर कराकर ठगी करते हैं. आरोपी अब तक सैकड़ों छात्रों को अपनी ठगी का शिकार बनाए हैं.
Tags: Local18, Noida newsFIRST PUBLISHED : October 27, 2024, 14:07 IST

Source link